चिकित्सक आते नहीं, वार्ड ब्वाय और फार्मासिस्ट ही सर्वेसर्वा

पीएचसी पूरे भैरो मिश्र और कठगर में स्वास्थ्य सेवाएं धड़ाम अफसर जानकर भी मौन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:22 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:22 PM (IST)
चिकित्सक आते नहीं, वार्ड ब्वाय और फार्मासिस्ट ही सर्वेसर्वा
चिकित्सक आते नहीं, वार्ड ब्वाय और फार्मासिस्ट ही सर्वेसर्वा

रायबरेली : स्वास्थ्य सुविधाओं की स्याह तस्वीर देखनी हो तो पीएचसी का रुख कर लीजिए। डाक्टर गांवों में आना नहीं चाहते। फार्मासिस्ट और वार्ड ब्वाय के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र चल रहे हैं। मरीज भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाने के बजाए सीएचसी या फिर निजी चिकित्सालयों का रुख कर रहे हैं। ये अभी की बात नहीं है, बल्कि पिछले सात-आठ सालों से ऐसे ही हालात बने हुए हैं।

भैरो मिश्र का पुरवा में न्यू पीएचसी करीब दस वर्ष पहले खोली गई। यहां चिकित्सक, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय व स्वीपर के एक-एक पद सृजित हैं। अस्पताल में चिकित्सक और फार्मासिस्ट की तैनाती की गई। स्थानीय लोगों को कभी चिकित्सक के दर्शन नहीं हुए। यदा-कदा फार्मासिस्ट आ जाते हैं तो मरीजों का उपचार हो जाता है। आवास बनाए गए हैं, लेकिन उनमें कोई रहता नहीं है। इमारतें जर्जर हो गई हैं, पेयजल के लिए बनी टंकी महज शो पीस बनी हुई है। जमाल नगर, मोहद्दीनपुर, रजौली, सोंडासी सहित आधा दर्जन ग्राम पंचायतों और आधा सैकड़ा पुरवों के ग्रामीण उपचार कराने के लिए यहां आते हैं। ग्रामीण शुभम, अभिषेक कुमार, मनोज कुमार, आशा, कल्लो देवी, विकास कुमार आदि ने बताया कि पीएचसी में चिकित्सक दो वर्षों से नहीं आए। फार्मासिस्ट ही मिलते हैं। बेहतर उपचार के लिए मरीजों को बीस किलोमीटर दूर लालगंज या फिर डलमऊ सीएचसी जाना पड़ रहा है।

मनमाने डाक्टर

लालगंज सीएचसी प्रभारी डा. राजीव गौतम ने बताया कि पीएचसी में डा. राजीव त्रिपाठी की तैनाती है, लेकिन वह आते नहीं। कई बार निरीक्षण में वह अनुपस्थित मिले। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी गई, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

सीएचसी से संबद्ध डाक्टर

कठगर में बनी पीएचसी में डाक्टर के लिए बने आवास का अभी तक गृह प्रवेश नहीं हो सका है। रख-रखाव के अभाव में भवन जर्जर हो चुके हैं। वार्ड ब्वाय बबलू ही मरीजों को अटेंड करता है। डॉक्टर सीएचसी और फार्मासिस्ट जिला अस्पताल से संबद्ध कर दिए गए हैं। डलमऊ सीएचसी प्रभारी डॉ. प्रदीप गुप्ता ने बताया कि डा. सीमा गुप्ता को कठगर भेजा गया है, वही मरीजों का उपचार कर रही हैं। जबकि असलियत ये है कि वहां वार्ड ब्वाय के अलावा कोई नहीं आता है।

chat bot
आपका साथी