गरीबों के राशन में गोलमाल, अंत्योदय कार्डाें की जांच ठप

सभासद ने डीएम से की मामले की शिकायत कार्रवाई की मांग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 11:29 PM (IST)
गरीबों के राशन में गोलमाल, अंत्योदय कार्डाें की जांच ठप
गरीबों के राशन में गोलमाल, अंत्योदय कार्डाें की जांच ठप

रायबरेली: गरीबों के राशन में जमकर गोलमाल किया जा रहा है। शिकायतों के बाद भी जांच में लापरवाही बरती जा रही है। हाल यह है कि तहसील क्षेत्र के अंत्योदय राशनकार्डाें की पात्रता की जांच ठप है। इससे काफी संख्या में अपात्र इसका लाभ उठाने में जुटे हैं। मामले की शिकायत मंगलवार को सभासद ने डीएम से की है।

सभासद राघवेंद्र सूर्यवंशी ने कहा कि यदि मानक के अनुसार अंत्योदय राशनकार्डाें की जांच हो जाए तो यह संख्या घटकर एक चौथाई से भी कम रह जाएगी। आयुक्त खाद्य एवं रसद ने जून में अंत्योदय राशनकार्डाें की जांच के निर्देश दिए थे। इसमें आयुक्त ने माना कि भारी संख्या में लोगों ने पात्रता छिपाकर राशनकार्ड बनवाए हैं। ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने परिवार के एक व्यक्ति के नाम अंत्योदय योजना का कार्ड बनवा रखा है। जबकि, शेष परिवारजन के नाम पात्र गृहस्थी योजना का कार्ड बनवाकर दोहरा लाभ उठा रहे हैं। आयुक्त ने पक्की छत व विद्युत कनेक्शन समेत अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने वालों को इस योजना से बाहर करने का आदेश दिया था। नगर में 192, लालगंज ब्लॉक क्षेत्र में 6792, सरेनी में 8635 व खीरों में 8037 अंत्योदय राशन कार्ड बने हैं। अधिशासी अधिकारी अनुराग शुक्ल के नेतृत्व में जुलाई में जांच शुरू हुई थी। जबकि, ग्रामीण क्षेत्रों में लेखपालों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब जांच का काम बंद पड़ा है। इसका लाभ अपात्रों को मिल रहा है।

इनकी सुनें

योजना का लाभ गरीबों को मिलना चाहिए। इसके लिए पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश भी दिए गए हैं। यदि कोई गलत तरीके से लाभ उठा रहा है तो जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

कमल नयन सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी