विदेश जाने वालों को 28 दिन में बूस्टर डोज, पासपोर्ट-वीजा लाना अनिवार्य

- जर्जर हो गए आवास नशेड़ियों का लगता है जमावड़ा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:41 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:41 PM (IST)
विदेश जाने वालों को 28 दिन में बूस्टर डोज, पासपोर्ट-वीजा लाना अनिवार्य
विदेश जाने वालों को 28 दिन में बूस्टर डोज, पासपोर्ट-वीजा लाना अनिवार्य

-आमलोगों को 84 दिन की अवधि में ही लगेगा दूसरा टीका, आनलाइन पंजीकरण की अनिवार्यता खत्म

- पांच माह में पांच फीसद वैक्सीन हुई खराब, अब तक 2.30 लाख लोगों को लग चुका टीका

रायबरेली : विदेश जाने वाले लोगों को 28 से 42 दिन के भीतर कोरोनारोधी वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा रही है। इसके लिए पासपोर्ट या फिर वीजा लाना अनिवार्य होगा। इसके इतर जो भी लोग हैं, उन्हें बूस्टर डोज 84 दिन में ही दी जा रही।

कोरोनारोधी टीकाकरण का महाभियान 21 जून से शुरू है। पहले दो दिनों में ही टीका लगवाने वालों की संख्या में दो गुना से ज्यादा का इजाफा हुआ है। सोमवार को 6500 और मंगलवार को 7908 को टीका लगाया गया। इसके पहले औसतन तीन हजार लोग ही वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों पर आ रहे थे। महामारी से बचाव को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। अब तो टीमें गांव-गांव जाकर वैक्सीन लगा रही हैं और ग्रामीण भी आगे आकर टीकाकरण करा रहे हैं। एक और महत्वपूर्ण बात ये है कि अब टीकाकरण के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। युवा हों या फिर 45 वर्ष से ऊपर के लोग, ये सभी टीकाकरण केंद्र पर आधारकार्ड दिखाकर टीका लगवा सकते हैं।

21.50 लाख लोगों को लगेगा टीका

जिले में 21.50 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें 18 से 45 वर्ष के बीच के लगभग 16 लाख और बाकी 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग हैं। अब तक 2.30 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। मौजूदा समय में को-वैक्सीन और कोविशील्ड की 15 हजार डोज रिजर्व हैं। 16 जनवरी से अब तक पांच फीसद वैक्सीन खराब हुई है।

वर्जन,

टीकाकरण के लिए पूरे जिले में महा अभियान चलाया जा रहा है। दो दिनों में अच्छे परिणाम सामने आए हैँ। लोग टीकाकरण कराने के लिए जागरूक हो रहे हैं, ये बहुत अच्छी बात है।

डॉ. वीरेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी