कागजों पर एंटी लार्वा का छिड़काव, डेंगू का खतरा बरकरार

- सरकारी दावों की जमीनी हकीकत चौंकाने वाली आमजन से पूछ सकते हैं हकीकत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 12:42 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 12:42 AM (IST)
कागजों पर एंटी लार्वा का छिड़काव, डेंगू का खतरा बरकरार
कागजों पर एंटी लार्वा का छिड़काव, डेंगू का खतरा बरकरार

रायबरेली : सर्दी की शुरुआत में डेंगू का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रशासन की मदद से अभियान चलाता है। दावा किया जा रहा है कि अक्टूबर में 989 गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। जमीनी स्तर पर हकीकत काफी जुदा है।

हरचंदपुर के रघुवीरगंज बाजार में कुछ दिनों पहले ही 12 लोग बुखार से पीड़ित हुए। तबीयत ज्यादा बिगड़ी तो लखनऊ में इलाज कराया। पता चला कि उन मरीजों की प्लेटलेट्स लगातार घट रही है और डेंगू के लक्षण भी हैं।

ये खबर जब जागरण में प्रकाशित हुई तो वहां पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। नालियों की साफ सफाई हुई। ग्रामीणों को बीमारी से बचाव की जानकारी दी गई। एंटी लार्वा छिड़काव के बाबत जब जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव से बात हुई तो उन्होंने दावा किया कि अक्टूबर में सभी 989 गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा चुका है। रघुवीरगंज बाजार तो बानगी मात्र है। बछरावां के बिशुनपुर, राजामऊ, समोधा, सुदौली, कुर्री, देवपुरी, सेहगो, इचौली सहित कई गांवों के ग्रामीणों ने वर्षों से एंटी लार्वा का छिड़काव न होने की बात कही। कुछ ऐसा ही हाल सरेनी, शिवगढ़, ऊंचाहार, लालगंज सहित दूसरी तहसीलों के सैकड़ों गांवों का है। लोगों का कहना है कि इस तरह डेंगू से जंग लड़े तो नतीजे बहुत घातक साबित हो सकते हैं।

निरोगी रहने को करें योग

रायबरेली : रायबरेली कोचिग एसोसिएशन और योग चिकित्सा केंद्र की ओर से योग चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। सर्वोदय नगर के लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया गया। डॉक्टर विश्राम को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। संयोजक दिनेश श्रीवास्तव ने कहा कि योग शिविर दीपावली तक संचालित होगा। लगातार प्रतिभाग करने वालों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। एसोसिएशन अध्यक्ष विक्रम सिंह ने बताया कि निरोगी रहने के लिए योग बहुत जरूरी है। केंद्रीय विद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षक एमपी त्रिपाठी ने लोगों को योग के गुर सिखाए। सभासद फूलचंद सिंह और शिव मंदिर कमेटी के पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी