ऐसा अस्पताल, जहां डॉक्टर मिलते हैं न दवाएं

- शनिवार को सभी कक्षों में लगा रहा ताला पसरी मिली गंदगी -शिवगढ़ ब्लॉक के सीवन पीएचसी का हाल पर्चा बनाते मिला बाहरी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:40 PM (IST)
ऐसा अस्पताल, जहां डॉक्टर मिलते हैं न दवाएं
ऐसा अस्पताल, जहां डॉक्टर मिलते हैं न दवाएं

रायबरेली : यहां ऐसा सरकारी अस्पताल है, जहां डॉक्टर मिलते हैं और न दवाएं। ऐसे में मरीज इलाज कराने कहां जाएं, यह अहम सवाल है। ऐसी दशा होने के बावजूद न तो विभाग चेत रहा और न ही शासन-प्रशासन। इस कारण जरूरतमंदों को सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा। ग्रामीण क्षेत्र में जन स्वास्थ्य सेवाएं की हकीकत दर्शाती यह रिपोर्ट-

11.20 बजे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सीवन खुला मिला, लेकिन चिकित्सक समेत अन्य कक्षों में ताला लटका था। दवा भंडार में एक युवक बैठा था, जोकि अस्पताल स्टाफ नहीं था। वह मरीजों का पर्चा भी बना रहा था। करीब पांच मिनट बाद हिलहा कोटवा की संतोषा दो बच्चों का इलाज कराने यहां आईं। डॉक्टर के न मिलने पर वे निराश होकर लौट गईं। बोलीं, न तो कोई इलाज करने वाला है और न दवा देने वाला, अब तो सीएचसी महराजगंज जाकर बच्चों का उपचार कराऊंगी।

11.30 बजे। फार्मासिस्ट विजय कुमार आ गए और चिकित्सक के कक्ष का दरवाजा खोला। पूछने पर कि अब तक कहां थे, बताया कि मैं कमरे पर चला गया था। सुबह 8.30 बजे ही अस्पताल खोल दिया था और तीन मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है। पीएचसी में दो बजे तक मरीज देखे जाते हैं। इसके कुछ ही देर बाद आईं सुभाषिनी, राम सजीवन, छोटेलाल ने बताया कि फार्मासिस्ट तो रहते हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं आते। इसी वजह से यहां मरीज इलाज के लिए कम ही आते हैं।

आवास पर लाखों खर्च, रहता कोई नहीं

पीएचसी परिसर में डॉक्टर व दूसरे स्टाफ के लिए पांच आवास बने हुए हैं, लेकिन यहां कोई रहता नहीं है। जब डॉक्टर आते ही नहीं हैं तो यहां रुकने का सवाल ही नहीं पैदा होता। दूसरा स्टाफ भी रात्रि प्रवास नहीं करता है। ग्रामीणअंचल में स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त करने के लिए सरकार भारी भरकम बजट खर्च कर रही है, लेकिन जिम्मेदार ही अपने काम के प्रति निष्ठावान नहीं हैं।

नहीं है सफाई कर्मचारी

ओपीडी सहित पूरे अस्पताल में गंदगी फैली रहती है। आवासीय परिसर का भी यही हाल है। इसकी वजह ये है कि यहां पर सफाई कर्मचारी नहीं तैनात किया गया है।

वर्जन,

पीएचसी सीवन में तैनात डॉ. राम गोपाल जायसवाल की ड्यूटी एल-टू हॉस्पिटल लालगंज में लगाई गई है। एक फार्मासिस्ट है, वही दवा देने के साथ इलाज कर रहा है।

डॉ. राजेश गौतम, सीएचसी अधीक्षक शिवगढ़

chat bot
आपका साथी