नवरात्र के लिए हवन सामग्री व धूपबत्ती तैयार कर रही समूह की महिलाएं

राजेंद्र त्रिपाठी गौरा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के हाथों से निर्मित हवन सामग्री व धूपबत्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:58 PM (IST)
नवरात्र के लिए  हवन सामग्री व धूपबत्ती तैयार कर रही समूह की महिलाएं
नवरात्र के लिए हवन सामग्री व धूपबत्ती तैयार कर रही समूह की महिलाएं

राजेंद्र त्रिपाठी, गौरा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के हाथों से निर्मित हवन सामग्री व धूपबत्ती इस बार नवरात्र व दीपावली पर पूजन अर्चन के लिए ग्रामीणों के लिए खास रहेगी । गौरा ब्लाक के मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह भीट की महिलाएं अध्यक्ष साधना पांडेय के नेतृत्व में इसकी तैयारी में जुट गई हैं । समूह की महिलाएं इसे बनाने में पूरी तल्लीनता से कार्य कर रही हैं । ब्लॉक मिशन प्रबंधक विपिन मिश्र, रामचंद्र धुरिया इन महिलाओं को आजीविका मिशन के जरिए आत्मनिर्भर बनाने में मार्गदर्शन कर रहे हैं ।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हवन सामग्री बनाने में औषधीय जड़ी बूटियों का भी प्रयोग किया जा रहा है । इसमें नीम के पत्ते और छाल, तुलसी गिलोय, कालमेघ, भूमि आंवला, जायफल ,जावित्री, आज्ञा घास, नागर मोथा, सुगंध बाला, लौंग, कपूर, तुलसी ,श्यामा हल्दी आदि जड़ी बूटियों व औषधीय पौधों की डाल व पत्तियों का भी प्रयोग किया जा रहा है । इसी प्रकार धूपबत्ती बनाने में गाय का गोबर, गूगल आदि का प्रयोग करके इसे पूरी तरीके से औषधीय विधि से तैयार किया जा रहा है । यह सुगंधित होने के साथ पवित्र और शुद्धता में भी लोगों के बीच पहुंचेगी । समूह अध्यक्ष साधना पांडेय का कहना है कि हवन से वातावरण शुद्ध होता है । ऐसे में हवन सामग्री बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा औषधि पौधों की लकड़ियों व पत्तियों का प्रयोग किया गया है । यह सुगंधित होने के साथ वातावरण को शुद्ध बनाएगी और वातावरण शुद्ध बनाने के बीच कोरोना संक्रमण से भी बचाव हो सकेगा । उन्होंने बताया कि 100 ग्राम के हवन सामग्री का पैकेट बनाने में 15 रुपये का खर्च आता है, जिसे 20 रुपये में बेचा जाएगा । इसी प्रकार 500 ग्राम धूप बत्ती का पैकेट बनाने में 120 रुपये का खर्च आता है । इसकी बिक्री 150 रुपये में की जाएगी । इसे बनाने में समूह की छाया, इंदु, बबीता, रोशनी, सावित्री, प्रेमा,गायत्री, सविता सहित महिलाएं सहयोग कर रही हैं ।

---

इनसेट----

फोटो-

समूह द्वारा बनाई जा रही हवन सामग्री व धूपबत्ती नवरात्र में बिक्री की जाएगी । समूह के रिवाल्विग फंड से धन निकाल कर सामग्री खरीद कर इसे बनाया जा रहा है । ब्लॉक के अधिकारी भी उचित मार्गदर्शन कर रहे हैं ।

-साधना पांडेय, अध्यक्ष

मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह भीट

-------

इनसेट ---

फोटो-

आत्मनिर्भरता की कड़ी में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इस बार हवन सामग्री व धूपबत्ती भी बनाने का सराहनीय कार्य कर रही हैं। इन्हें पूरा मार्गदर्शन दिया जा रहा है ।

-विपिन मिश्र, ब्लॉक मिशन प्रबंधक गौरा

chat bot
आपका साथी