गेहूं खरीद का मानक तय, गेहूं विक्रय करना आसान नहीं

भले ही गेहूं खरीद की तिथि शासन ने बढ़ा दी है लेकिन क्रय केंद्रों पर गेहूं विक्रय करना अब आसान नहीं होगा। जो मानक तय किए गए हैं वह किसानों के लिए मुश्किल भरा है। ऐसे में किसान क्रय केंद्र का चक्कर लगाकर वापस लौट जा रहे हैं। अफसरों से गेहूं खरीदे जाने का अनुरोध कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:08 PM (IST)
गेहूं खरीद का मानक तय, गेहूं विक्रय करना आसान नहीं
गेहूं खरीद का मानक तय, गेहूं विक्रय करना आसान नहीं

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : भले ही गेहूं खरीद की तिथि शासन ने बढ़ा दी है, लेकिन क्रय केंद्रों पर गेहूं विक्रय करना अब आसान नहीं होगा। जो मानक तय किए गए हैं, वह किसानों के लिए मुश्किल भरा है। ऐसे में किसान क्रय केंद्र का चक्कर लगाकर वापस लौट जा रहे हैं। अफसरों से गेहूं खरीदे जाने का अनुरोध कर रहे हैं।

एक अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद करने की तिथि तय की गई थी। खरीद की अंतिम तिथि तक गेहूं की खरीद की गई। जिले में 35 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की गई, लेकिन समय सीमा समाप्त होने के बाद खरीद बंद कर दी गई। हालांकि शासन ने खरीद की तिथि बढ़ाकर 22 जून कर दिया। इसमें यह मानक तय किया गया है कि अगर क्रय केंद्रों पर गेहूं के भंडारण की व्यवस्था हो। क्रय केंद्रों पर गेहूं के भीगने की संभावना न हो, तभी किसानों से गेहूं की खरीद की जाए, लेकिन अभी भी अधिकांश क्रय केंद्रों पर गेहूं डंप है। भंडारण की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में केंद्र प्रभारी उनको वापस कर दे रहे हैं। गेहूं विक्रय न कर पाने किसान परेशान हैं। डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार त्रिपाठी ने बताया कि गेहूं खरीद की तिथि 22 जून तक के लिए बढ़ा दी गई है। जो मानक तय किए गए हैं उसी के अनुरूप गेहूं की खरीद किसानों से की जाएगी।

-----

खरीद का लिया जायजा

डिप्टी आरएमओ, पीसीएफ के जिला प्रबंधक धीरेंद्र कुमार सहित अफसर गुरुवार को सदर, रानीगंज व पट्टी क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर खरीद का जायजा लिया। उन्होंने गेहूं की खरीद किए जाने के लिए केंद्र प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

---

बिचौलियों पर खास नजर

शासन से सख्त निर्देश है कि बिचौलियों से गेहूं कतई न खरीदा जाए। यहां तक कि उनको केंद्र पर न भटकने दिया जाए। शासन के निर्देश को केंद्र प्रभारियों को अमल कराया गया है। बिचौलियों से गेहूं खरीदने पर सख्त कार्रवाई करने का फरमान है।

chat bot
आपका साथी