टेल तक नहीं पहुंच रहा पानी, किसान परेशान

क्षेत्र से गुजरी जेठवारा रजबहा का पानी टेल तक नहीं पहुंच रहा है। गेहूं की सिचाई को लेकर किसान परेशान हैं। किसानों का कहना है कि इस रजबहा से क्षेत्र के जमालपुर पुतईपुर सर्वाजपुर बरईपुर वनकटी धनीपुर पूरे गिरवर अजगरा जोगापुर बढ़नी सकरौली मादूपुर आदि गांव के किसानों को लाभ मिलता है लेकिन इस रजबहा से मिलने वाले पानी के टेल तक न पहुंच पाने की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 10:34 PM (IST)
टेल तक नहीं पहुंच रहा पानी, किसान परेशान
टेल तक नहीं पहुंच रहा पानी, किसान परेशान

संसू, अजगरा : क्षेत्र से गुजरी जेठवारा रजबहा का पानी टेल तक नहीं पहुंच रहा है। गेहूं की सिचाई को लेकर किसान परेशान हैं। किसानों का कहना है कि इस रजबहा से क्षेत्र के जमालपुर, पुतईपुर, सर्वाजपुर, बरईपुर, वनकटी, धनीपुर, पूरे गिरवर, अजगरा, जोगापुर, बढ़नी, सकरौली, मादूपुर आदि गांव के किसानों को लाभ मिलता है, लेकिन इस रजबहा से मिलने वाले पानी के टेल तक न पहुंच पाने की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है। इस समय गेहूं की तैयार हो रही फसल में सिचाई की आवश्यकता है, लेकिन पानी नहर की तलहटी तक ही है, जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में खेती के लिए नहर का पानी बहुत बड़ा सहारा है। समय पर पानी न मिल पाने से समस्या बन जाती है। नहर से पानी न मिलने से किसान गेहूं की सिचाई के लिए ट्यूबेल के द्वारा सिचाई कराने को मजबूर हैं। क्षेत्र के हरिप्रसाद तिवारी, नंदलाल सिंह, महेंद्र सिह, राजाराम, रमजान, शिवशंकर दूबे, राजमणि पाल, अशोक पांडेय, राजमा्ेहन, राजकमल, बृज मोहन, रघुनाथ, हंसराज सिंह, गुड्डू सिंह, लालमणि तिवारी आदि ने रजबहा में और पानी छोड़े जाने की मांग की है।

----

बिजली के जर्जर तारों को बदले जाने की मांग

संसू, घुइसरनाथधाम : क्षेत्र में पोल से लटक रहे जर्जर विद्युत तार से आए दिन समस्या बनी रहती है। इसे लेकर परेशान ग्रामीणों ने तार बदलवाने की मांग की है । विद्युत उपकेंद्र घुइसरनाथधाम अंतर्गत आने वाले गांव के क्षेत्र कमयनपुर अमांवा, पूरेमीतन, डभियार, इदिलपुर, कुंभापुर, हर्षपुर में जर्जर हो चले तार विद्युत पोल से लटक रहे हैं, जिससे हर पल अनहोनी की आशंका बनी रहती है। लोगों का कहना है कि विद्युत तार बहुत पुराने हो गए हैं, जिसके कारण वह जर्जर हो चले हैं। आए दिन तार टूटकर गिरने या जलने की समस्या बनी रहती है। तार जमीन पर टूटकर गिरने से करंट की चपेट में आकर कई घटनाएं हो चुकी हैं। कई मवेशी भी करंट की चपेट में आने से जान गवां चुके हैं। क्षेत्र के संजीव, पवन, राम प्रकाश मिश्र, विपिन, चंद्रपाल, प्रजेश तिवारी, आदि का कहना है कि समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन समस्या वैसे ही बनी है। लोगों ने जिलाधिकारी से जर्जर तार बदलवाने की मांग की है।

---

chat bot
आपका साथी