ग्राम प्रधान ने कराई तालाब की साफ सफाई

जल संरक्षण को लेकर दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर ग्रामीणों ने कुंडा के सुजौली के कर्बला स्थित तालाब की मंगलवार को सफाई की। कई घंटे की मेहनत से तालाबों की सूरत बदल गई। इससे वर्षा जल संरक्षण का प्रयास सार्थक होगा और भूगर्भ पर घटता जलस्तर भी ठीक रहेगा। जलसंरक्षण करके भूगर्भ का जलस्तर बढाने में तालाबों का अहम योगदान होता है। जलसंरक्षण को लेकर दैनिक जागरण की पहल अब रंग लाने लगी है। इस अभियान की लोग दिल खोलकर प्रशंसा करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 11:00 PM (IST)
ग्राम प्रधान ने कराई तालाब की साफ सफाई
ग्राम प्रधान ने कराई तालाब की साफ सफाई

संसू, गोतनी : जल संरक्षण को लेकर दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर ग्रामीणों ने कुंडा के सुजौली के कर्बला स्थित तालाब की मंगलवार को सफाई की। कई घंटे की मेहनत से तालाबों की सूरत बदल गई। इससे वर्षा जल संरक्षण का प्रयास सार्थक होगा और भूगर्भ पर घटता जलस्तर भी ठीक रहेगा। जलसंरक्षण करके भूगर्भ का जलस्तर बढाने में तालाबों का अहम योगदान होता है। जलसंरक्षण को लेकर दैनिक जागरण की पहल अब रंग लाने लगी है। इस अभियान की लोग दिल खोलकर प्रशंसा करने लगे हैं। विकास खंड कुंडा के पूरे धनऊ दिलेरगंज मार्ग पर सुजौली के कर्बला स्थित तालाब की प्रधान असरफ अली की अगुवाई में सफाई कराई गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण व मनरेगा मजदूरों में मों अजीम, अर्जुन पटेल,कल्लू पटेल, संजू वर्मा, नफीस,राजू गुप्ता, माउस, आदि के साथ खुद प्रधान ने अपनी मौजूदगी में तालाब की सफाई कराई। प्रधान ने कहा कि तालाब में हमेशा जल बना रहे, इसके लिए अपने ट्यूबवैल से नाली बनाकर तालाब से जोड़ने की व्यवस्था भी बनाई जाएगी। बारिश का पानी भी तालाब में संरक्षित होगा। इससे वर्ष भर तालाब में पानी लबालब बना रहेगा। क्षेत्र व गांव में पानी का जलस्तर नीचे नहीं जाएगा। फसलों की आवश्यकतानुसार किसान सिचाई कार्य में भी तालाब के पानी का उपयोग कर सकेंगे। इस भयंकर गर्मी में मवेशियों व पक्षियों को भी हर पल पीने का पानी मिल सकेगा। ग्राम प्रधान व ग्रामीणों ने दैनिक जागरण की इस पहल को धन्यवाद दिया और सुजौली गांव के सभी तालाबों की सफाई कराने का संकल्प लिया।

------

क्या कहते हैं ग्राम प्रधान

हमारे गांव में दर्जन भर तालाब हैं। सभी तालाबों की सफाई करवाकर जल संरक्षण का कार्य किया जाएगा। इससे नष्ट होते तालाबों को बचाया जा सकेगा। इससे गांव का जलस्तर बना रहेगा।

-असरफ अली, प्रधान सुजौली

--------------

जागरण की ये पहल काबिले तारीफ है। भूगर्भ के गिरते जलस्तर पर मंड़राते खतरे को जलसंरक्षण से ही रोका जा सकता है। पूरे गांव को जल संकट से बचाने मे कारगर होगा।

-छोटे लाल विश्वकर्मा,

-----------

तालाब पर हरियाली देख गदगद हुए बीडीओ

संसू, गौरा : बीडीओ गौरा जितेंद्र कुमार ने रामापुर गांव में कराए जा रहे विकास कार्यों का जहां स्थलीय निरीक्ष किया, वहीं मनरेगा से हो रहे तालाब की खोदाई कार्य को देख खुशी जाहिर की। तालाब की खोदाई के निरीक्षण के दौरान तालाब में पानी भरा होने के साथ तालाब पर पेड़ पौधे लगे होने से यहां का माहौल हरा-भरा दिखा। बीडीओ ने इस कार्य को सराहनीय बताया और कहा कि ऐसी ही सभी ग्राम पंचायतें तालाबों की बेहतर तरीके से खोदाई करें ताकि तालाबों में पानी भरा हो और जल संरक्षण को बढ़ावा मिले। तालाब के किनारे अच्छे पौधे लगाए जाएं, जिससे कि तालाब पर हरियाली नजर आए। उन्होंने इस बेहतर कार्य के लिए ग्राम पंचायत अधिकारी सुभाष पटेल के कार्यों को सराहा। इसके बाद उन्होंने इसी गांव में प्राथमिक विद्यालय में निर्माणाधीन दिव्यांग शौचालय का भी स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान एडीओ आईएसबी देवराज पटेल, तकनीकी सहायक सचिन उपाध्याय, प्रधानपति शान मोहम्मद मौजूद रहे। बीउीओं ने बताया कि विकासखंड गौरा के 58 प्राथमिक विद्यालयों में दिव्यांग शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। अभी तक 35 प्राथमिक विद्यालयों में दिव्यांग शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

chat bot
आपका साथी