मतदाता सूची प्रकाशित, स्वीकार होंगे घटाने-बढ़ाने के दावे

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है। आरक्षण पर तो अभी अंतिम मुहर नहीं लगी पर नई मतदाता सूची सामने आ गई है। इस बार दो लाख 90 हजार नए लोग मतदाता बने हैं। अभी भी इसमें नाम बढ़ाने व घटाने के दावे किए जा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:26 PM (IST)
मतदाता सूची प्रकाशित, स्वीकार होंगे घटाने-बढ़ाने के दावे
मतदाता सूची प्रकाशित, स्वीकार होंगे घटाने-बढ़ाने के दावे

प्रतापगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है। आरक्षण पर तो अभी अंतिम मुहर नहीं लगी, पर नई मतदाता सूची सामने आ गई है। इस बार दो लाख 90 हजार नए लोग मतदाता बने हैं। अभी भी इसमें नाम बढ़ाने व घटाने के दावे किए जा सकेंगे।

जनपद में इस बार 1191 ग्राम पंचायतों में मतदाता सूची को परिमार्जित करके प्रशासन ने उसका प्रकाशन करा दिया है। इसमें साफ है कि अब जिले में कुल 24 लाख 98 हजार वोटर हो गए हैं। यही लोग उम्मीदवारों के सपनों को साकार करेंगे। जिला प्रशासन ने इस बार नई व्यवस्था व सुविधा दी है। मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद दावे व आपत्ति का मौका नहीं मिल पाता था, पर इस बार परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें अगर किसी को अपना नाम बढ़वाना है, किसी अपात्र या मृतक का नाम हटवाना है तो तहसीलों में आवेदन कर सकेगा। वहां पर एसडीएम स्तर से इसकी जांच कराई जाएगी और आवेदन सही पाए जाने पर नाम को बढ़ाया व घटाया जाएगा। सूची में हैं कई खामियां

वैसे अभी इस तरह के आवेदन आने की पूरी संभावना है, क्योंकि सूची में अभी बहुत सी खामियां हैं। लोग नाम कट जाने का शोर बराबर मचा रहे हैं। कई जगह बीएलओ को मिलाकर पंचायतों के शातिर दिमाग लोगों ने खेल किया है। ब्लाकों में भी आवेदन

मतदाता सूची में संशोधन की सुविधा ब्लाकों में भी मिलेगी। ग्रामीण तहसील या ब्लाक में से किसी एक जगह आवेदन करेंगे तो जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा। वहां पर इसके लिए अलग से एक डेस्क रहेगी व कर्मी तैनात रहेगा। वर्जन ..

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची प्रकाशित हो गई है, पर इसे अंतिम न समझें। जिसको भी संशोधन कराना हो करा सकता है।

-शत्रोहन वैश्य, एडीएम

chat bot
आपका साथी