ट्रांसफार्मर की खराबी से दस दिनों से ग्रामीण अंधेरे में

संसू कुंडा एक तरफ सरकार बेहतर विद्युत आपूर्ति का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ क्ष

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:10 PM (IST)
ट्रांसफार्मर की खराबी से दस दिनों से ग्रामीण अंधेरे में
ट्रांसफार्मर की खराबी से दस दिनों से ग्रामीण अंधेरे में

संसू, कुंडा : एक तरफ सरकार बेहतर विद्युत आपूर्ति का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ क्षेत्र में हाल बेहाल है। विकास खंड बिहार के तारापुर कंदई गांव में बीते दस दिनों से 25 केवीए का ट्रांसफार्मर जला हुआ है, लेकिन ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी अभी तक उसे बदला नहीं गया। ऐसे में शाम होते ही पूरे गांव में अंधेरा छा जाता है। गांव के नरेंद्र सिंह, लालजी, वीरेंद्र सिंह, लालमणि सिंह, कृष्णा सिंह, तेज बहादुर समेत कई ग्रामीणों का कहना है कि उमस भरी गर्मी से हम लोग परेशान है। शिकायत के बाद भी खराब पड़ा ट्रांसफार्मर अभी तक नही बदला गया। ग्रामीणों में विद्युत विभाग के प्रति आक्रोश पनप रहा है।

- फुंक रहे उपकरण, जुगाड़ से बिजली आपूर्ति

संसू,गड़वारा : इलाके के राजापुर पावर हाउस से बिजली की आपूर्ति जुगाड़ व्यवस्था से हो रही है। इस उपकेंद्र पर तीन फीडर गड़वारा, रामनगर और राजापुर के सहारे क्षेत्र में बिजली की सप्लाई की जाती है।एक सप्ताह से राजापुर फीडर में चार्जिग ट्राली खराब हो जाने से उस फीडर से बिजली सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसके कारण राजापुर फीडर को बिजली रामनगर फीडर से ही दी जा रही है। एक ही फीडर पर दोनों जगह की बिजली जुड़ जाने से फीडर पर ओवरलोडिग हो गई। इसके कारण बिजली बार-बार ट्रिप कर जा रही है। हालत यह है कि उपभोक्ताओं को 15 मिनट भी लगातार बिजली नहीं मिल पा रही है। बार-बार की कटौती से लोगों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फुंक जा रहे हैं। खराब फीडर को बनवाने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने प्रयागराज से मैकेनिक बुलवाया था, परंतु बताया जाता है कि उक्त खराब फीडर पुराने मॉडल का है। इसलिए उसका सामान मार्केट में अब उपलब्ध नहीं है। इस वजह से वह बन नहीं पा रहा है। एसडीओ गड़वारा संदीप कुमार का कहना है कि मिस्त्री लगे हुए हैं, जल्द ही उक्त फीडर को बना दिया जाएगा।

- ब्लाक में लो वोल्टेज बना मुसीबत

संसू, गौरा : गौरा ब्लाक परिसर में इन दिनों लो वोल्टेज के चलते कर्मचारी हैरान हैं। अवर अभियंता से शिकायत के बावजूद व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। हाईवे किनारे 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। यहीं से आसपास की बस्तियों व गौरा अस्पताल तथा ब्लॉक परिसर में विद्युत आपूर्ति होती है। इस ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होने से ब्लॉक परिसर में लो वोल्टेज रहता है, जिसके कारण यहां पंखे हिलते दुलते तक नहीं हैं और बल्ब चिमनी की तरह जलते हैं। लो वोल्टेज के चलते ब्लाक कार्यालय व यहां आवासों में रहने वाले कर्मचारियों को समस्या उठानी पड़ रही है। खंड विकास अधिकारी जितेंद्र कुमार का कहना है कि समस्या से अवर अभियंता गौरा को अवगत करा दिया गया है। अभी तक कोई सुधार नहीं है। ब्लॉक परिसर में अलग से ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी