दर्जनों सेंटर पर वैक्सीन खत्म, आक्रोशित लोगों ने किया हंगामा

कोरोना का टीका लगाने पर सरकार का जोर है। कोरोना को हराने का दम हर दिन पीएम व सीएम भर रहे हैं। इसके लिए नियमों में हर दिन ढील भी दी जा रही है। क्लस्टर अभियान चलाया जा रहा है लेकिन प्रतापगढ़ के कई ब्लाकों में टीका ही पर्याप्त नहीं है। ऐसे में वहां पहुंच रहे लोग मायूस होकर लौट रहे हैं। गुरुवार को करीब एक दर्जन सेंटर पर ऐसा ही हुआ। परेशान लोगों ने इस अव्यवस्था पर जमकर हंगामा भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:47 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:47 PM (IST)
दर्जनों सेंटर पर वैक्सीन खत्म, आक्रोशित लोगों ने किया हंगामा
दर्जनों सेंटर पर वैक्सीन खत्म, आक्रोशित लोगों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : कोरोना का टीका लगाने पर सरकार का जोर है। कोरोना को हराने का दम हर दिन पीएम व सीएम भर रहे हैं। इसके लिए नियमों में हर दिन ढील भी दी जा रही है। क्लस्टर अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन प्रतापगढ़ के कई ब्लाकों में टीका ही पर्याप्त नहीं है। ऐसे में वहां पहुंच रहे लोग मायूस होकर लौट रहे हैं। गुरुवार को करीब एक दर्जन सेंटर पर ऐसा ही हुआ। परेशान लोगों ने इस अव्यवस्था पर जमकर हंगामा भी किया।

जिले में हर दिन टीकाकरण कराने का स्वास्थ्य विभाग का दावा है। सीएचसी व पीएचसी में 50 से अधिक सेंटर भी बनाए गए हैं। इसके साथ ही गौरा, मानधाता समेत छह ब्लाकों में क्लस्टर टीकाकरण का खास अभियान भी चल रहा है। लोगों को मीडिया के जरिए भी जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में टीका लगवाने वालों की संख्या में इजाफा होने लगा तो स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था चरमरा गई है। सेंटर पर टीके की कमी पड़ जा रही है। जबकि सरकार कह रही है कि टीके की कमी नहीं होने पाएगी। सरकार के दावे फिलहाल यहां कई सेंटर पर लड़खड़ा रहे हैं। कई सेंटरों से लोगों ने इस बारे में सीएमओ व सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी महेश सिंह से शिकायत भी की। पीएचसी मानधाता के कुछ सेंटरों पर भी दोपहर बाद वैक्सीन खत्म हो जाने पर लोगों ने विरोध जताया। इस बारे में सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव से बात की गई तो उनका कहना था कि जो भी लोग टीका नहीं लगवा सके हैं उनको अगली तिथि देकर टीका लगाया जाएगा। कुछ लोगों का डाटा सर्वर के मंद पड़ जाने से पोर्टल पर फीड नहीं हो सका, जिससे टीके का आवंटन जिले को कम मिला।

--

सैकड़ों लोग आक्रोशित, अधीक्षक ने संभाला

संसू, ढकवा बाजार : आसपुर देवसरा क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय धौरहरा में कोरोना की वैक्सीन खत्म होने पर सैकड़ों लोगों में गुस्सा रहा। उन्होंने हंगामा भी किया। सीएचसी अमरगढ़ से स्वास्थ्य कर्मियों की 15 टीमें क्षेत्र के विभिन्न गांव में भेजी गई थीं। विभाग द्वारा 100 वैक्सीन डोज सीएचसी को मुहैया कराया गया था। इसमें 10 वैक्सीन वायल धौराहरा गांव के लिए भेजी गई थी। 106 लोगों का टीकाकरण भी किया गया ।वैक्सीन दोपहर 12 बजे समाप्त होने पर सुबह से अपनी बारी के इंतजार में बैठे शिवेंद्र मिश्रा, बद्री प्रसाद, अमर बहादुर व पिकू शर्मा सहित सैंकड़ों ग्रामीणों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। ग्राम प्रधान विभा मिश्रा ने सीएचसी अधीक्षक से फोन पर वार्ता कर लोगों के आक्रोश के बारे में बताया। सीएचसी अधीक्षक ने उन्हें भरोसा दिलाया कि बचे हुए लोगों का टीकाकरण वैक्सीन मिलने पर जल्द किया जाएगा। प्रधान विभा मिश्रा ने वैक्सीन से छूटे हुए ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

--

सिर्फ चार केंद्रों पर हो सका टीकाकरण

संसू, गौरा : कोरोना की वैक्सीन के अभाव में गुरुवार को क्ष्रेत्र में सैकड़ों लोग निराश होकर लौट गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरा सहित सिर्फ चार केंद्रों पर ही टीकाकरण हो सका। सीएचसी के क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए क्लस्टर अभियान चलाया जा रहा है । अभियान के दूसरे चरण में बुधवार को चिन्हित गांवों में पहले दिन तो टीकाकरण हुआ, लेकिन दूसरे दिन वैक्सीन के अभाव में सिर्फ चार स्थानों पर ही टीकाकरण चला। स्वास्थ्य केंद्र गौरा के अलावा सिलौधी व पढ़वानसीरपुर, कोयम गांव के टीकाकरण केंद्र पर ही टीका लगा। क्लस्टर के अन्य 15 केंद्रों पर वैक्सीन का अभाव बाधक बन गया। अधीक्षक डॉ संदीप सक्सेना व बीपीएम नितिन शर्मा ने बताया कि जिला स्टोर से वैक्सीन की उपलब्धता कम होने के कारण गुरुवार को कुछ केंद्रों पर ही वैक्सीन लोगों को लगाई जा सकी। वैक्सीन की उपलब्धता हो जाने पर अगले दिन से अन्य केंद्रों पर टीकाकरण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी