कुंडा सीएचसी से जुड़े डेढ़ दर्जन गांव में टीकाकरण पूरा

कुंडा कोरोना महामारी की कमर तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनशन के काम को युद्ध स्तर प

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:33 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:33 PM (IST)
कुंडा सीएचसी से जुड़े डेढ़ दर्जन गांव में टीकाकरण पूरा
कुंडा सीएचसी से जुड़े डेढ़ दर्जन गांव में टीकाकरण पूरा

कुंडा: कोरोना महामारी की कमर तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनशन के काम को युद्ध स्तर पर चला रहा है। जिसके तहत सीएचसी व पीएचसी सेंटरों के साथ ही ग्राम पंचायत स्तरों पर एक ही दिन में तीन से चार टीमें लगाकार गांव को कोरोना वैक्सीनेशन मुक्त कराने का मुहित कुंडा सीएचसी के चिकित्सकों ने चला रही है। जिसके तहत कुंडा सीएचसी से जुड़े करीब डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों को कोरोना वैक्सीनेशन कार्य से मुक्त करा दिया गया है। सबको दूसरा डोज भी लगाया जा चुका है। बछरौली, समसपुर, कुशाहिल डीह, परेवा नारायनपुर, यादव पट्टी, हथिगवां, बछंदामऊ, रैयापुर, मौली, मवई समेत गांव शामिल है। सीएचसी प्रभारी डा. राजीव ने बताया कि इन गांवों में पहली डोज के साथ ही गांवों में रहने वाले 18 प्लस लोगों को दूसरी डोज भी लगवा दिया गया है। यह पूरा गांव कोरोना वैक्सीनेशन मुक्त गांव बनाया गया है। इन गांवों में रहने वाले लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन कार्य से शत प्रतिशत पूरा हो चुका है। वैक्सीनेश का कार्य पूरा होने के बाद इन गांवों के प्रधानों से प्रमाण पत्र लेने का कार्य किया जा रहा है। ---

तीसरी लहर से बचने के लिए आशा बहनों को दिया गया सुरक्षा किट

फोटो :

संसू, पट्टी : तीसरी लहर से बचाव के लिए आक्सफार्म संस्था सीएचसी पट्टी की आशा बहनों को मंगलवार को सीएचसी परिसर में सुरक्षा चित्र प्रदान किया गया। आशा सुरक्षित तो गांव सुरक्षित योजना के तहत संस्था द्वारा जनपद के सभी आशाओं को तीसरी लहर से बचाव के लिए आक्सफार्म संस्था द्वारा सुरक्षा किट प्रदान किया जाएगा। इसी क्रम में मंगलवार को सीएचसी पट्टी की 138 आशा बहनों को सीएचसी अधीक्षक डॉ. नीरज सिंह के माध्यम से सुरक्षा किट प्रदान किया गया। इस मौके पर अधीक्षक डॉ. नीरज सिंह ने कहा कि आम लोगों तक आशा बहुओं कि पहुंच है। ऐसे में इनकी सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। आशा सुरक्षित रहेंगे तो गांव सुरक्षित रहेगा। ऐसे में संस्था द्वारा सभी आशा बहुओं को प्रदान किया जा रहा सुरक्षा किट तीसरी लहर से ग्रामीणों को सुरक्षित रखेगा। नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार व रघुवंश कुमार ने किट के बारे में बताते हुए कहा कि किट में तीसरी लहर से बचाव के सभी सामान रखे गए हैं जैसे थर्मल गन, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, ग्लब्स, हैंडवॉश, कीटाणु रक्षक घोल, उपयोग विधि पुस्तक तथा आशा बहनों के लिए एक कोट रखा गया है।

संचालन मो. सलीम ने किया। इस मौके पर डॉ राकेश कुमार, बीसीपीएम रेखा सरोज, रजनीश कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी व आशा बहने मौजूद रही।

-----

बाबाबेलखर नाथ धाम अस्पताल में 87लोगों का किया गया कोरोना टेस्ट

संसू, दीवानगंज : बाबाबेलखर नाथ धाम अस्पताल में मंगलवार को कैंप लगाकर अधीक्षक डॉ आरिफ हुसेन एवं बीपीएम लोकेश श्रीवास्तव की देखरेख में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 87लोगों का एंटीजन टेस्ट किया, जिसमें सभी लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई,इस दौरान सभी 87ग्रामीणों का आरटी पीसीआर सैंपल लेकर जांच के लिए जिला मेडिकल अस्पताल भेज दिया गया। उक्त अवसर पर बीसीपीएम अमित सिंह,फार्मासिस्ट सोमेश्वर गुप्ता,लैब टेक्नीशियन दिलीप कुमार गुप्ता, शुभाशीष पांडेय, संजय,प्रभाकर,धीरज सिंह अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी