प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से छात्र सहित दो की मौत

रानीगंजकैथोलाकुंडा जिले में अलग-अलग स्थानों पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से छ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:26 PM (IST)
प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से छात्र सहित दो की मौत
प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से छात्र सहित दो की मौत

रानीगंजकैथोला,कुंडा : जिले में अलग-अलग स्थानों पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से छात्र सहित दो लोगों की मौत हो गई। इससे दोनों परिवारों में मातम छा गया।

लालगंज कोतवाली के कैथोला गांव निवासी अंकुर सिंह (19) पुत्र दल बहादुर सिंह दिल्ली में बीए द्वितीय वर्ष का छात्र था। नवरात्र पर्व पर सप्ताह भर पहले वह गांव आया था। इधर कैथौला बाजार में दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष शिव कुमार वैश्य के संयोजन में पंडाल में दुर्गा प्रतिमा को स्थापित कर नवरात्र में पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। शुक्रवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर अंकुर सिंह भी अपने गांव के साथियों अभय कुमार (17) पुत्र रामलाल, आकाश पुत्र शिव शंकर (16) व अनुज (17) पुत्र कल्लू के साथ वहां पहुंच गया। डीजे पर बज रहे भक्ति गीतों पर थिरकते गाते बजाते व मां दुर्गा के जयकारे लगाते बड़ी संख्या में लोग सुबह करीब 11 बजे विसर्जन के लिए दुर्गा प्रतिमा के साथ पंडाल से करीब एक किमी दूर गांव क्षेत्र से गुजरी सई नदी कैथोला घाट पर पहुंचे। अंकुर भी साथियों के साथ दुर्गा प्रतिमा को विसर्जन के लिए लेकर सई नदी में उतरा। विसर्जन के दौरान दुर्गा अंकुर व उसके साथी डूबने लगे। अभय, आकाश व अनुज को डूबते देख वहां मौजूद लोगों ने तीनों को किसी तरह बचा लिया। इसी बीच अंकुर को न देख लोग नदी के गहरे पानी मे उसकी खोजबीन करने लगे। सूचना पर एसडीएम राहुल यादव, सीओ कुंडा अर्जुन सिंह, कोतवाल कमलेश पाल भी मौके पर पहुंचे। घन्टे भर खोजबीन के दौरान सई नदी के गहरे पानी में समाए अंकुर को लोगों ने किसी तरह बाहर निकाला। इसके बाद लोग उसे लालगंज सीएचसी ले आए। जहां चिकित्सकों ने अंकुर को मृत घोषित कर दिया।

अन्य तीन घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने घर भेज दिया। घटना से स्वजनों में कोहराम मचा है। कोतवाल कमलेश पाल का कहना है कि मृतक अंकुर के पिता ने शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया। स्वजन शनिवार को शव को अंतिम संस्कार के लिए श्रंगवेरपुर ले गए। घटना को लेकर मृतक के पिता ने नदी में नहाने के दौरान बेटे की हुई मौत की इत्तफाकिया तहरीर दी है।

उधर कुंडा प्रतिनिधि के अनुसार टिकरिया बुजुर्ग गांव निवासी गुड्डू सरोज (35) पुत्र सुक्खू लाल सरोज शुक्रवार को मूर्ति विसर्जन में शामिल होने के लिए गया था। मूर्ति विसर्जन के दौरान अंजनी पुल के समीप वह डूबने लगा । यह देख आसपास के लोगों ने शोर मचाया तो बचाने के लिए दौड़े, लेकिन तब तक वह गहरे पानी में समा चुका था। काफी प्रयास के बाद उसे बाहर निकाला गया । जिसके बाद उसे उपचार के लिए सीएचसी कुंडा ले जाया गया। जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर सुनते ही स्वजनों में मातम छा गया । सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक चार भाइयों में तीसरे नंबर का था । मृतक के दो बेटे है। ----------------------

दिल्ली जा रहे अंकुर को खींच लाई मौत लालगंज के कैथौला निवासी दल बहादुर सिंह एयरफोर्स में दिल्ली में नौकरी करते हैं। वह अपने इकलौते बेटे अंकुर व पत्नी सरला देवी के साथ दिल्ली में रहते हैं। अंकुर उनकी इकलौती संतान था। एक बेटी है, उसका विवाह कर चुके है। अंकुर मां व पिता के साथ बीच बीच मे दिल्ली से घर आता रहता था। नवरात्र पर वह मां के साथ दिल्ली से गांव आया। पिता दिल्ली में ही थे। किसी को क्या पता था कि इस बार अंकुर को मौत खींच लाई है। स्वजनों ने बताया कि अंकुर बीते गुरुवार को दिल्ली जाने के लिए घर से निकला था। बाजार आकर बस का इंतजार कर रहा था। लेकिन उसके दोस्तों ने इस बार दुर्गा प्रतिमा विसर्जन व दशहरा मनाने को लेकर उसे रोक लिया। घटना की जानकारी होने पर उसके पिता शुक्रवार देर शाम दिल्ली से गांव पहुंचे। इकलौती संतान के शव से लिपट कर बिलखते मां बाप को देख मौजूद लोगों की आंखे भी हम हो उठी दिखी। बिलखते साथियों ने कहा मौत ने अंकुर को दिल्ली जाने से रोक दिया। --

chat bot
आपका साथी