पंचायत चुनाव कराने को मिलीं ढाई हजार मतपेटिकाएं

आने वाले दिनों में पंचायत चुनाव होने हैं। इसके लिए प्रशासन की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। मतपेटिकाएं यहां भेज दी गई हैं। शासन व राज्य निर्वाचन आयोग जिस तरह से संकेत दे रहा है उससे लग रहा है कि फरवरी या मार्च में चुनाव हो सकते हैं। उसी के अनुसार तैयारियां भी की जा रही हैं। प्रतापगढ़ में बनने वाले तीन हजार से अधिक बूथ के लिए सात हजार मतपेटिका की जरूरत पड़ेगी। इसमें से करीब साढ़े चार हजार यहां पहले से डंप हैं। इनका रंगरोगन करा लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 10:58 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 10:58 PM (IST)
पंचायत चुनाव कराने को मिलीं ढाई हजार मतपेटिकाएं
पंचायत चुनाव कराने को मिलीं ढाई हजार मतपेटिकाएं

जासं, प्रतापगढ़ : आने वाले दिनों में पंचायत चुनाव होने हैं। इसके लिए प्रशासन की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। मतपेटिकाएं यहां भेज दी गई हैं। शासन व राज्य निर्वाचन आयोग जिस तरह से संकेत दे रहा है उससे लग रहा है कि फरवरी या मार्च में चुनाव हो सकते हैं। उसी के अनुसार तैयारियां भी की जा रही हैं। प्रतापगढ़ में बनने वाले तीन हजार से अधिक बूथ के लिए सात हजार मतपेटिका की जरूरत पड़ेगी। इसमें से करीब साढ़े चार हजार यहां पहले से डंप हैं। इनका रंगरोगन करा लिया गया है। बाकी ढाई हजार पेटिकाएं लखनऊ से मिल गई हैं। यहां से पंचस्थानीय कार्यालय के एक कर्मी को भेजकर उसे मंगा लिया गया है। एक बूथ पर दो पेटिका रखी जाएगी। इसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

--

मतदाता सूची में नाम बढ़ाने में खेल

संसू, कुंडा : मतदाता सूची में बीएलओ जमकर धांधली कर रहे हैं। वह अपने करीबियों के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। ऐसे में अब फर्जी आधार कार्ड तक बनवाकर लोगों का नाम मतदाता सूची में बढ़ा रहे हैं। एक मामला कालाकांकर विकास खंड का सामने आया है। बिजलीपुर बनगढ़वा गांव में कार्यरत बीएलओ द्वारा फर्जी तरीके का आधार कार्ड एवं पहचान पत्र बनवाकर मतदाता सूची में नाम बढ़ाया जा रहा है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत संपूर्ण समाधान दिवस में भी की। गांव के ही राधेश्याम पटेल समेत लोगों ने शिकायत में कहा है कि फर्जी तरीके से वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाए जाने से असंतोष व्याप्त है। इस बारे में एसडीएम जलराजन चौधरी का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। जांचकर बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--

एडीओ कार्यालय में जोरों पर कार्य

संवाद सूत्र, गौरा : पंचायत चुनाव के मद्देनजर अनंतिम मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम में आई खामियों को दुरुस्त करने मृतकों को सूची से हटाया जा रहा है। बीएलओ द्वारा विकास खंड गौरा के एडीओ पंचायत कार्यालय में तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। गुरुवार को भी बीएलओ एडीओ पंचायत कार्यालय पर इस कार्य में तेजी से जुटे रहे मतदाता सूची में इस बार कोई खामियां न रह जाएं, इसके लिए अधिकारी बराबर बीएलओ को सतर्क कर रहे हैं। एडीओ पंचायत राम पूजन मिश्र ने गुरुवार को अपने कार्यालय में बीएलओ द्वारा तैयार प्रपत्रों को चेक करके इसमें पूरी सजगता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने बीएलओ से कहा कि सभी अपने कर्तव्यों को प्रति सजग रहें। यहां पर मतदाता सूची में नाम बढ़ाने संशोधित करने सहित 3460 फार्म भरे गए हैं। गौरा ब्लाक में ही इस कार्य के लिए 74 बीएलओ लगाए गए हैं।

--

कहीं फिर न हो जाए पहले जैसा हाल

संसू, गौरा : नए मतदाताओं के नाम न बढऩे को लेकर गांव में काफी हंगामा भी हो चुका है। ऐसे युवा मतदाता जिनका नाम न बढ़ पाने पर ब्लाक में पहुंचकर बीएलओ के कार्यों को लेकर विरोध जताया था। इसे भी अधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। फिलहाल अब यह तो वक्त ही बताएगा कि जिन लोगों ने नाम बढ़ाने के लिए फार्म भरा है उनके नाम बढ़ पाएंगे या नहीं लेकिन लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उनका नाम जरुर बढ़ेगा और वह इस बार पंचायत चुनाव में मतदान कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी