18 जोनल एवं 196 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण

क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत को सकुशल निष्पक्ष एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए 18 जोनल एवं 196 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:20 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:20 PM (IST)
18 जोनल एवं 196 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण
18 जोनल एवं 196 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण

प्रतापगढ़ : क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत को सकुशल, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए 18 जोनल एवं 196 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में सुपर मास्टर ट्रेनर डॉ. मोहम्मद अनीस द्वारा उनके कर्तव्य व अधिकार एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के बारे में बताया गया। साथ ही साथ पीठासीन अधिकारी के कार्य एवं कर्तव्य, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के कार्य, चैलेंज वोट, टेंडर वोट, सांविधिक एवं असांविधिक लिफाफे तथा निर्वाचन आयोग द्वारा पहचान पत्र के 17 विकल्प के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। प्रशिक्षण में सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट को आयोग द्वारा निर्देशित कार्यो को भी विस्तार पूर्वक बताया गया। प्रशिक्षण में प्राचार्य अफीम कोठी शिव प्रकाश ने पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया और प्रत्येक बिन्दु को विस्तार पूर्वक बताया। प्रशिक्षण में कहा गया कि इस पंचायत चुनाव में हमें पूरी तरह निष्पक्ष होकर चुनाव को सकुशल संपन्न कराना है। इस अवसर पर तकनीकी मास्टर ट्रेनर अनिल कुमार सिंह और कामता प्रसाद द्वारा मतपेटिका को खोलना और बंद करना तथा सील लगाना करके दिखाया गया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह, प्राचार्य आईटीआई कुण्डा आरएन शर्मा, अश्विनी श्रीवास्तव सहित समस्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे। मतदाता सूची को अंतिम रूप देने में जुटे राजस्वकर्मी

लालगंज : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को तहसील लालगंज सभागार में राजस्वकर्मी मतदाता सूची को अंतिम रूप देने में जुटे दिखे। तहसीलदार श्रद्वा पांडेय तथा नायब तहसीलदार आकांक्षा मिश्रा की देख रेख में राजस्वकर्मियों द्वारा मतदाता सूचियों में क्रमानुसार पन्नों का मिलान कराया गया।

उधर, एसडीएम राम नारायण ने सदर सीओ तनु उपाध्याय के साथ लक्ष्मणपुर विकास खंड के जेठवारा थाना अन्तर्गत अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रबंधों का जायजा लिया। एसडीएम तथा सीओ ने मतदाताओं को निर्वाचन में निर्भय होकर निष्पक्ष मतदान के लिए भी प्रेरित किया। एसडीएम राम नारायण ने कहा कि मतदान के दिन वाहन से यदि मतदाताओं को बूथ पर लाने का प्रलोभन दिया गया तो ऐसे वाहन को सीज किया जाएगा और संबंधित प्रत्याशी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज किया जाएगा। वही सीओ सदर तनु उपाध्याय ने भी कहा कि मतदान में शांति व्यवस्था प्रभावित करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। रघुराज समर्थकों द्वारा दबाव बनाने पर भड़के भाजपाई

कुंडा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य पद पर सभी पार्टी अपना-अपना उम्मीवार मैदान में उतार रखा है। ऐसे में जलसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को धमकाने, जबरिया भीड़ इकठ्ठा करने की शिकायत लेकर शुक्रवार को भाजपा नेता अखिलेश द्विवेदी, शीतला प्रसाद सोनकर सहित कार्यकर्ता कोतवाली पहुंचे। जहां पर भाजपाइयों ने रघुराज प्रताप सिंह राजा भईया के कार्यकर्ताओं पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कोतवाल से शिकायत की। भाजपा नेताओं की बात सुनने के बाद कुंडा कोतवाल राकेश भारती ने आश्वासन दिया कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी