तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्टफोन

संसू प्रतापगढ़ जिले के तीन हजार 220 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन से लैस किया जाएग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:03 PM (IST)
तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्टफोन
तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्टफोन

संसू, प्रतापगढ़ : जिले के तीन हजार 220 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन से लैस किया जाएगा। स्मार्टफोन का वितरण सितंबर माह के अंत तक किया जाएगा।

शासन के निर्देश पर सितंबर माह में पूरे प्रदेश में पोषण माह चलाया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से छह माह के बच्चों के साथ ही सात माह से तीन वर्ष के बच्चे, गर्भवती, धात्री महिलाओं और किशोरियों का पोषण किया जाता है। लाभार्थियों को प्रत्येक माह दिए जाने वाले राशन को मोबाइल के जरिए विभाग को जानकारी भेजनी पड़ती थी। इसके लिए आंगनबाड़ी संगठनों द्वारा स्मार्टफोन दिए जाने की मांग की जा रही थी। शासन ने उनकी मांग को पूरा करते हुए सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने का निर्देश दिया है। प्रतापगढ़ जिले में 3220 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। 15 से 20 सितंबर के बीच जिला कार्यक्रम अधिकारी के पास आ जाएगा। माह के अंत तक इसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वितरित किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार यादव ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के 51 जनपदों में स्मार्टफोन दिया जा रहा है। इससे इससे आनलाइन सारी जानकारी विभाग के साथ ही शासन को भेजी जा सकेगी।

- रुकेगा फर्जीवाड़ा

स्मार्टफोन के जरिए फर्जीवाड़ा भी रोका जा सकेगा। कार्यकर्ता मनमाने ढंग से लाभार्थियों को राशन आदि का वितरण नहीं कर सकेंगे। वैसे भी बच्चों गर्भवती व धात्री महिलाओं को दिए जाने वाले राशन आदि की डिटेल पहले से ही मोबाइल के जरिए भेजने के निर्देश थे। कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा स्मार्टफोन न होने की शिकायत रहा करती थी, अब यह शिकायत भी दूर हो जाएगी। सभी के पास स्मार्टफोन होगा तो सारी जानकारी समय से विभाग को मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी