इंतजार खत्म, आज होगा कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ

कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने की शुभ घड़ी अब आ गई है। शनिवार को पूरे देश के साथ प्रतापगढ़ में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। पहले दिन लांचिग के लिए तीन सेंटर बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में एक साथ टीकाकरण का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए प्रदेश शासन ने प्रतापगढ़ में तीन सेंटरों को मंजूरी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:27 PM (IST)
इंतजार खत्म, आज होगा कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ
इंतजार खत्म, आज होगा कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने की शुभ घड़ी अब आ गई है। शनिवार को पूरे देश के साथ प्रतापगढ़ में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। पहले दिन लांचिग के लिए तीन सेंटर बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में एक साथ टीकाकरण का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए प्रदेश शासन ने प्रतापगढ़ में तीन सेंटरों को मंजूरी दी है।

जिला महिला अस्पताल, सीएचसी रानीगंज व कुंडा में पीएम का वर्चुअल संबोधन दिन में सवा दस बजे सुनाया व दिखाया जाएगा। वह वैक्सीन के महत्व, वैज्ञानिकों व चिकित्सकों के योगदान व टीका लगने के बाद भी सजग रहने का संदेश देंगे। उनका संबोधन दिखाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इन तीनों सेंटरों पर प्रोजेक्टर का इंतजाम किया है। वह कुछ लाभार्थियों से बात भी कर सकते हैं। उसी लिहाज से विभाग तैयारी को अंतिम रूप दे चुका है। पूरे अभियान के बारे में सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में जानकारी दी। बताया कि पहले दिन उद्घाटन सत्र होने से तीन सेंटरों पर ही कार्यक्रम होगा। इसके बाद शासन का निर्देश मिलने पर सोमवार व शुक्रवार को जिले के 19 सेंटरों पर टीकाकरण शुरू किया जाएगा। एक दिन में एक सेंटर पर 200 लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए जिले को वैक्सीन की 8140 डोज पहली खेप में मिली है। बाद में और मिलेगी। पहले चरण में केवल हेल्थ सेक्टर के लोगों को वैक्सीन लगेगी। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन कोरोना योद्धा के रूप में पुलिस, होमगार्ड व सफाईकर्मी को टीके लगाए जाएंगे। आम आदमी का नंबर अभी बाद में आएगा।

--

इनको नहीं लगेगा टीका

कोरोना के टीकाकरण की जो गाइडलाइन है, उसमें हर दिन कुछ न कुछ बदलाव किया जा रहा है। कोरोना का टीका गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करा रहीं महिलाओं, लकवा, किडनी, एचआइवी जैसी लाइलाज बीमारी से ग्रस्त मरीजों, 18 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगाया जाएगा। शासन ने अभी इनके बारे में केवल न लगाने के निर्देश दिए हैं। लगाने की गाइडलाइन बाद में आई तो इनको भी लगेगा।

--

जिले को मिली कोविशील्ड वैक्सीन

प्रदेश में कई तरह की वैक्सीन का वितरण हुआ है। इसमें प्रतापगढ़ को पुणे की बनी कोविशील्ड मिली है। इसे मुख्य कोल्ड चेन सेंटर में रखवाया गया। बाद में इनका वितरण किया गया। जो वैक्सीन लाभार्थियों को पहली डोज में दी जाएगी वही 28 दिन के बाद फिर दी जाएगी। वैक्सीन के ब्रांड में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। यही नहीं उसी अनुपात में वैक्सीन को विभाग को उसे स्टाक में रखना भी होगा।

--

उभर सकते हैं यह लक्षण

कोरोना की वैक्सीन लगने पर कुछ साधारण समस्या किसी किसी को हो सकती है। इसमें बुखार आना, जी मिचलाना, इंजेक्ट प्वाइंट पर सूजन, दर्द, लाल हो जाना, घबराहट, पसीना आ जाना। इस तरह के लक्षण पैदा होने पर घबराने की जरूरत नहीं। बूथ पर ही स्पेशल किट के साथ मेडिकल टीम मुस्तैद रहेगी। तत्काल लाभार्थी को अटेंड किया जाएगा।

--

तैयार रहेगी इमरजेंसी यूनिट

ब्लाक मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या जिले में 17 हैं। इन सब स्थानों पर जब टीकाकरण शुरू होगा तो अस्पताल की इमरेंजसी यूनिट को खास तौर पर तैयार रखा जाएगा। किसी को दिक्कत होने पर उसे वहीं पर भर्ती करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए डॉक्टर, पैरा मेडिकल टीम, दवाएं, स्ट्रेचर, एंबुलेंस समेत जरूरी व्यवस्थाएं तैयार रखी जाएंगीं।

--

फूलों से सजे वाहन से गई वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन की खेप रानीगंज व कुंडा सीएचसी भेज दी गई। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर की सील को खुलवाकर शुक्रवार को दोपहर में फूल मालाओं से सजे वाहन में वैक्सीन रखवाकर उसे हरी झंडी दिखाई। साथ में वह और डिप्टी एसीएमओ डॉ. सीपी शर्मा, डॉ. एसके सिंह, उप प्रतिरक्षण अधिकारी महेश सिंह समेत विभाग के अफसर भी रहे।

---

बूथों पर न लगाएं भीड़ : डीएम

डीएम डॉ. नितिन बंसल ने कोरोना टीकाकरण के बूथों पर भीड़ न लगाने की अपील लोगों से की है। टीकाकरण की तैयारी के बारे में उन्होंने बताया कि पूरे जिले में धारा 144 लागू है। ऐसे में बूथ पर वही लोग जाएं, जो सूची में हैं। अभी तो मेडिकल कर्मचारियों को ही टीका लगेगा। ऐसे में इनके अलावा आम लोग वहां न जाएं। उनका नंबर आएगा तो उनको सूचना दी जाएगी।

--

फोन से दे रहे सूचना

कोविड पोर्टल का सर्वर धीमा होने से लाभार्थियों को मैसेज नहीं किया जा सका। ऐसे में 16 जनवरी को जिनको टीका लगना है उनको शुक्रवार को पूरे दिन फोन के जरिए कॉल करके बताया जाता रहा। सीएमओ ने बताया कि आगे चलकर सिस्टम के अनुसार ही मैसेज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी