शहर से अंचल तक बिजली व्यवस्था ध्वस्त

जासं प्रतापगढ़ बरसात से सुकून तो मिला पर बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई। शनिवार की शाम से सैक

JagranSun, 01 Aug 2021 10:37 PM (IST)
शहर से अंचल तक बिजली व्यवस्था ध्वस्त

जासं, प्रतापगढ़ : बरसात से सुकून तो मिला, पर बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई। शनिवार की शाम से सैकड़ों गांवों की गुल हुई बिजली रविवार तक नहीं आ सकी थी। यह समस्या शहर में भी रही। रात व सुबह तीन ट्रांसफार्मर जल जाने, जंफर कट जाने से शहर में कई बार घंटों तक अंधेरा रहा। लोग पानी भरने को तरस गए।

इंसुलेटर फटने से पट्टी में 13 घंटे ठप रही बिजली

संसू, पट्टी : नगर में शनिवार की रात 11:00 बजे अचानक इंसुलेटर फट जाने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। पहले तो लोगों ने इसे सामान्य कटौती समझकर कुछ देर इंतजार किया जब काफी देर तक बिजली नहीं आई तो लोगों ने पता लगाना शुरू किया तो पता लगा कि कहीं से ब्रेकडाउन है। रात के इस समय बारिश के चलते इसे खोज पाना संभव नहीं है। ऐसे में बिजली कर्मचारियों ने ब्रेकडाउन को सुबह खोजने के लिए छोड़ दिया। इसके चलते पूरी रात नगर में बिजली ठप रही। गर्मी के चलते लोगों ने रात जागकर गुजारी। दोपहर 12:00 बजे विद्युत कर्मियों के प्रयास से इंसुलेटर बदला गया तब जाकर विद्युत आपूर्ति बहाल हुई, और लोगों ने राहत की सांस ली। शनिवार को शाम से ही रिमझिम बरसात शुरू हो गई थी रात लगभग 10:00 बजे अचानक तेज बारिश शुरू हुई कुछ देर में या बंद हो गई 11:00 बजे फिर बारिश तेज हुई तो इसी दौरान नगर में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। एसडीओ एसबी प्रसाद ने बताया कि इंसुलेटर फट जाने के कारण रात में विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई थी। मंगरौरा प्रतिनिधि के अनुसार विकासखंड पट्टी के नगर व ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार रात से ही विद्युत आपूर्ति चरमराई हुई है। जिससे पट्टी नगर सहित सैकड़ों गांव में अंधेरा छाया हुआ था। शनिवार की मध्यरात्रि करीब एक बजे बिजली कट गई। तार पर पेड़ों की डाल लटकने की वजह से लाइन कटने का कारण बताया जा रहा है। शनिवार रात से ही पूरेदेवजानी व मंगरौरा उपकेंद्र से आपूर्ति बंद है। इससे उपकेंद्रों से संबंधित सैकड़ों गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं। रविवार सुबह से दोपहर तक मोबाइल नेटवर्क व्यवस्था भी बिजली की वजह से डाउन थी।

दो कच्चे मकान गिरे, बचे लोग

संसू, बाघराय : तहसील क्षेत्र में हो रही झमाझम बारिश कच्चे मकान में रहने वाले लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। बीच-बीच में कड़ी धूप निकलने के कारण कच्चे मकानों की दीवारों पर सीलन चढ़ रह्री है। इसके कारण कच्चे मकान धरासायी हो रहे है। बाघराय थाना क्षेत्र के मंलावा छजईपुर गांव में भी रविवार की सुबह कुछ ऐसा ही देखने को मिला। जहां पर गांव के सुरेश सरोज, कमलेश सरोज के स्वजन बारिश के बीच काम करने के लिए खेतों की तरफ गए हुए थे। इस बीच दोनों का कचा मकान भरभराकर गिर पड़ा। जिसमें उनके गृहस्थी का भी सारा सामान दब गया। मकान गिरने की सूचना पर स्जवन खेतों से घर पहुंचे। जहां पर ग्रामीणों की मदद से स्वजनों ने मिट्टी के मलबे में दबे गृहस्थी के सामान को बाहर निकाला। संयोग ही था कि स्जवन खेतों की तरफ गए थे, नही तो कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था।

हाईवे पर गिरा पेड़, घंटे भर बाधित रहा मार्ग

फोटो-01 पीआरटी- 29

संसू, कुंडा: कुंडा तहसील क्षेत्र में बारिश के कारण चढ़े नमी से सड़क के किनारे खड़े पेड़ धरासायी हो रहे हैं। देर रात हुई बारिश के कारण प्रयागराज-लखनऊ हाईवे के किनारे कुंडा कोतवाली क्षेत्र के रजनपुर के पास एक हरा शीशम का पेड़ गिर पड़ा। इसके कारण वाहनों का आवागमन बंद हो गया। दोनों तरफ हाईवें पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। जानकारी होने पर पहंचे वन विभाग कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से हाईवें पर गिरे शीशम के पेड़ को कटवाकर उसे हटवाया। करीब एक घंटे तक प्रयास के बाद जब हाईवें से पेड़ को काटकर हटाया गया तो सुचारू रूप से वाहनों का आवागमन शुरू हो सका। यातायात शुरू होने के बाद वन विभाग व स्थानीय पुलिस ने राहत की सांस ली।

---

कहीं गिरे सड़क पर पेड़, उड़े टिन सेड

संसू, रानीगंज : क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से लोगों को गर्मी व उमस से राहत तो मिली, लेकिन कहीं पेड़ गिरने, टिन सेड उड़ने और जगह-जगह जल भराव की भी आफत आ पड़ी है। शनिवार की शाम से मौसम के तेवर बदले और बारिश शुरू हो गई। रात भर चली बारिश का सिलसिला रविवार को दिन में भी जारी रहा। सुरवांमिश्रपुर के संपर्क मार्ग पर ललई का पूरा गांव के पास पेड़ गिर जाने से आवागमन बाधित हो गया था बारिश से सीएचसी रानीगंज के भवन के छत से पानी टपक रहा है परिसर में जलभराव होने से मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी तहसील परिसर ब्लाक गौरा में भी परिसर में जलभराव रहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.