नहीं सुधर रहे है गो शाला के हालात, भूख से तड़प रहे हैं मवेशी

मरगढ़ डीएम के कई बार निर्देश के बाद भी गो शाला के हालात सुधारने की दिशा में कोई खा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:02 PM (IST)
नहीं सुधर रहे है गो शाला के हालात, भूख से तड़प रहे हैं मवेशी
नहीं सुधर रहे है गो शाला के हालात, भूख से तड़प रहे हैं मवेशी

मरगढ़ : डीएम के कई बार निर्देश के बाद भी गो शाला के हालात सुधारने की दिशा में कोई खास प्रयास नहीं हो रहा है। इससे गो शाला में रहने वाले मवेशी भूख से तड़प रहे हैं।

आसपुर देवसरा ब्लाक क्षेत्र के अतरौरा में बने गो शाला में इस समय सौ अधिक मवेशी हैं। यहां पर मवेशियों के पर्याप्त चारे व मवेशियों की देखरेख के लिए पर्याप्त मजदूरों की व्यवस्था न होने से मवेशी भूख से तड़प रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा कई बार शिकायत के बाद भी अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश पनप रहा है।

आसपुर देवसरा के अतरौरा गौशाला में इस समय 102 मवेशी हैं। इनके देख रेख के लिये यहां पर तीन चौकीदार की तैनाती की गई है। यह प्रति आठ घंटे अलग-अलग शिफ्ट में एक एक चौकीदार ड्यूटी करते हैं। ऐसे में इतने जानवरों की देखभाल करना, सभी जानवरों को चारा पानी देना एक चौकीदार के बूते का नहीं है। इससे जानवरों को समय से न तो चारा मिल पाता है और न ही पानी। इससे जानवर भूख से तड़पने के साथ ही विभिन्न बीमारियों चपेट में आ जाते हैं। इससे उनकी मौत हो रही है। गांव के प्रधान उषा देवी के पति सुरेश सरोज का कहना है कि गो शाला में शासन से मिलने वाली सारी सुविधाएं मौजूद हैं, परंतु 50 मवेशी पर एक मजदूर की तैनाती का नियम निर्धारित है। इसलिए यहां पर तीन मजदूरों की तैनाती की गई है। यह शिफ्ट वार ड्यूटी करते हैं।

--------------

chat bot
आपका साथी