शिव धनुष टूटते ही दर्शकों ने बरसाए फूल

पूरे तुलसी में चल रही रामलीला के मंचन में रविवार की रात सीता स्वयंवर के मंचन को देखने को दर्शक आंखें गड़ाए रहे। सीता स्वयंवर को लेकर राजा जनक द्वारा शिव धनुष को उठाकर प्रत्यंचा चढ़ाने वाले से ही सीता के विवाह की घोषणा की गई। स्वयंवर में शिव धनुष उठाने को तमाम देशों से पधारे राजा •ाोर अजमाइश करते रहे लेकिन कोई शिव धनुष को हिला तक न सका।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:23 PM (IST)
शिव धनुष टूटते ही दर्शकों ने बरसाए फूल
शिव धनुष टूटते ही दर्शकों ने बरसाए फूल

संसू, अजगरा : पूरे तुलसी में चल रही रामलीला के मंचन में रविवार की रात सीता स्वयंवर के मंचन को देखने को दर्शक आंखें गड़ाए रहे। सीता स्वयंवर को लेकर राजा जनक द्वारा शिव धनुष को उठाकर प्रत्यंचा चढ़ाने वाले से ही सीता के विवाह की घोषणा की गई। स्वयंवर में शिव धनुष उठाने को तमाम देशों से पधारे राजा •ाोर अजमाइश करते रहे, लेकिन कोई शिव धनुष को हिला तक न सका। यह देख राजा जनक चितित होकर कहने लगे कि मैं यह नहीं जानता था कि धरती वीरों से खाली हो गई है। अब बेटी सीता का विवाह नहीं हो पाएगा। ऐसा सुनते ही श्रीराम के साथ वहां मौजूद लक्ष्मण क्रोधित हो उठे। कहा कि राजा जनक को इस तरह की बातें करना शोभा नहीं देती। इस पर गुरु वशिष्ठ व भाई श्रीराम ने उन्हें शांत होने को कहा। गुरु वशिष्ठ के आदेश पर श्रीराम उठे और शिव धनुष के पास पहुंच कर प्रणाम किया। भगवान श्रीराम ने गुरू की आज्ञा पाते ही शिव जी का विशाल धनुष उठा लिया, लेकिन प्रत्यंचा चढाते ही शिव धनुष के कई टुकड़े हो गए। तब सीता ने भगवान श्रीराम के गले में वरमाला डाल दिया। यह मंचन देख जुटे दर्शकों ने तालियां बजाकर फूल बरसाने लगे। संरक्षक मृत्युंजय शुक्ल ने आभार जताया। इस मौके पर लालमणि शुक्ल, पवन तिवारी, दिनेश सिंह, अमित सिंह, भोले सिंह,माता प्रसाद तिवारी आदि रहे। लक्ष्मण शक्ति पर राम का विलाप देख दर्शक की भर आईं आंखें

संसू, रानीगंज : लक्ष्मण को शक्ति बाण लगने पर युद्ध में अचेत हो गए तो भगवान श्रीराम भाई लक्ष्मण के लिए रो पड़े। राम के विलाप से दर्शक भी अपनी आंसू रोक नहीं सके और रो पड़े। हनुमान जी ने संजीवनी बूटी लाकर पिलाया तो लक्ष्मण को होश आया तो जयकारों की गूंज हो उठी। अवसर था मंशाराम का पूरा गांव में चल रही रामलीला मंचन का। यहां लक्ष्मण शक्ति मेघनाथ वध,रावण अहिरावण वध का मंचन किया गया। रामलीला में राम का अभिनय शिवेश मिश्रा, लक्ष्मण रितिक मिश्रा, सीता ओम मिश्रा, भरत प्रांसू मिश्रा, रावण आदित्य प्रसाद मिश्र, हनुमान वीरभद्र मिश्रा, सुषेण वैद्य जितेंद्र तिवारी, जनक विपिन मिश्रा, मामा मारीच ताराचंद्र तिवारी, मेघनाथ मनीष मिश्रा सहित कलाकरों ने रामलीला में अभिनय किया। इस दौरान रामलीला अध्यक्ष माता फेर मिश्रा, प्रबंधक अजय कुमार मिश्र, डायरेक्टर श्रीपाल मिश्रा, रामखेलावन मिश्रा,अखिलेश मिश्र, अनंत प्रसाद मिश्र आदि रहे।

chat bot
आपका साथी