ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन की निकली हवा

विकास खंड के ग्राम पंचायत डंगरी में स्वच्छ भारत मिशन योजना की हवा निकल रही है। यहां स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बनाए गए शौचालय निरर्थक साबित हो रहे हैं। शौचालयों कि टैंक खुले पड़े हुए हैं। दरवाजा टूटा हुआ है। सीट भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसके चलते लाखों खर्च होने के बाद भी ग्रामीण खुले में शौच जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:53 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:53 PM (IST)
ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन की निकली हवा
ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन की निकली हवा

संसू संडवा चंद्रिका : विकास खंड के ग्राम पंचायत डंगरी में स्वच्छ भारत मिशन योजना की हवा निकल रही है। यहां स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बनाए गए शौचालय निरर्थक साबित हो रहे हैं। शौचालयों कि टैंक खुले पड़े हुए हैं। दरवाजा टूटा हुआ है। सीट भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसके चलते लाखों खर्च होने के बाद भी ग्रामीण खुले में शौच जा रहे हैं।

शासन द्वारा खुले में शौच बंद किए जाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत विकास खंड में करोड़ों रुपए का बजट भेजा था। इसी योजना के तहत लाखों रुपए खर्च करके ग्राम पंचायतों में शौचालय का निर्माण कराया गया है। क्षेत्र की ग्राम पंचायत डंगरी में भी इसी योजना के तहत सैकड़ों शौचालयों का निर्माण किया गया है। लेकिन शासन की यह योजना सरकार की मंशा के अनुरूप खरा नहीं उतर सकी। ग्रामीण शौचालय के कमरों में उपली, कंडी व लकड़ी रखे हुए हैं। शौचालय की छतिग्रस्त सीट, दरवाजे स्वच्छ भारत मिशन योजना की पोल खोल रहे हैं। ग्राम पंचायत में लाखों रुपए का बजट खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों के हाथ से अभी लोटा नहीं छूट रहा है। इससे यह साबित होता है कि गांव में शौचालय निर्माण में के लिए आए बजट में बंदरबांट किया गया है। इससे शौचालय निर्माण मानक के अनुरुप नहीं कराया गया। डंगरी गांव के निवासी रवी, त्रिलोकीनाथ, मेवाराम, कौशिल्या सहित कई लोगों के शौचालय क्षतिग्रस्त हैं। यह लोग खुले में शौच जाते हैं। दैनिक जागरण ने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत ग्राम पंचायतों में बनाए गए शौचालयों की पड़ताल की तो इसकी तस्वीर सामने आई। ग्राम पंचायतों में शौचालय ढांचा के रूप में खड़े हैं। क्षतिग्रस्त शौचालय यह साबित करते हैं यह योजना ग्रामीणों के लिए फलीभूत नहीं हो सके। बल्कि यह योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा कर रह गई। एडीओ पंचायत उमेश द्विवेदी ने बताया है ग्राम पंचायतों में बनाए गए शौचालय की जांच करा कर अपूर्ण शौचालय को जल्द पूरा कराया जाएगा। वहीं इस योजना में बजट का बंदरबाट करने के दोषी लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। मौली गोलहा जांच को पहुंची बीडीओ, पात्रों का किया बयान दर्ज

संसू, कुंडा: आवास के नाम पर पात्रों से बीस हजार वसूले जाने की खबर को शनिवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। खबर प्रकाशित होने के बाद पंचायत विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गई। अधिकारियों के आदेश पर कुंडा बीडीओ अपर्णा सैनी, एडीओ कोआपरेटिव यशवंत सिंह समेत अधिकारी मौली गोलहा गांव पहुंचे। वहां पर बीडीओ ने शिव कुमारी, सरिता देवी समेत आवास लाभार्थियों का बयान दर्ज किया। लाभार्थियों ने अपना-अपना बयान दर्ज कराया। एक दिन पहले जागरण टीम की पड़ताल के दौरान मुख्यमंत्री आवास की लाभार्थी सरिता देवी व शिवकुमारी ने एक पंचायत मित्र पर 20 हजार रुपये लेने का आरोप लगाया था। उसका आडियो भी जागरण के पास है। वहीं प्रशासन की टीम के पहुंचने पर उनका बयान बदल गया, संभवत: उन पर दबाव डलवाकर बयान बदलवा लिया जा रहा है। बीडीओ अपर्णा सैनी का कहना है कि पीड़ितों के बयान दर्ज किए गए हैं। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी