कोरोना से बचने को जागरूकता का संदेश दे रही शिक्षिका

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी थी। इससे बचाव के लिए लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण सेग बचाव के लिए जहां कई प्राइमरी स्कूल के बचे यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं वहीं शिक्षक शिक्षिकाएं भी पीछे नहीं हैं। जिले के बाबाबेलखरनाथ धाम ब्लाक के उच प्राथमिक विद्यालय मरुआन की विज्ञान शिक्षिका रश्मी मिश्रा ने जन जागरूकता के लिए एनीमेशन विडियोज बनाने की पहल की है। अपने यूट्यूब चैनल और अन्य इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वह ऐसा कर रही है। इसमें कोरोना वायरस से बचाव टीकाकरण की महत्ता और अन्य मानवीय मूल्यों पर आधारित एनीमेशन माध्यम से बचों और उनके अभिभावकों को जागरूक कर रही हैं। उनकी इस पहल को काफी सराहा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST)
कोरोना से बचने को जागरूकता का संदेश दे रही शिक्षिका
कोरोना से बचने को जागरूकता का संदेश दे रही शिक्षिका

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी थी। इससे बचाव के लिए लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण सेग बचाव के लिए जहां कई प्राइमरी स्कूल के बच्चे यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं वहीं शिक्षक शिक्षिकाएं भी पीछे नहीं हैं। जिले के बाबाबेलखरनाथ धाम ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मरुआन की विज्ञान शिक्षिका रश्मी मिश्रा ने जन जागरूकता के लिए एनीमेशन विडियोज बनाने की पहल की है। अपने यूट्यूब चैनल और अन्य इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वह ऐसा कर रही है। इसमें कोरोना वायरस से बचाव, टीकाकरण की महत्ता और अन्य मानवीय मूल्यों पर आधारित एनीमेशन माध्यम से बच्चों और उनके अभिभावकों को जागरूक कर रही हैं। उनकी इस पहल को काफी सराहा जा रहा है। एनीमेशन एक ऐसा माध्यम है जिसके साथ आप गंभीर से गंभीर बात भी आसानी से चंद मिनटों में समझा सकते हैं। बच्चे जहां घर में बंद हैं और शैक्षिक गतिविधियों से दूर होते जा रहे हैं तो, मनोरंजक एनीमेशन उनमें जागरूकता भी पैदा करता है। वैसे तो एनीमेशन के कई रूप हैं परंतु शिक्षिका द्वारा हस्त निर्मित चित्रों और कुछ सॉफ्टवेयर की सहायता से इनका निर्माण किया जाता है। जागरण से बातचीत में रश्मी मिश्रा ने कहा कि उनका मकसद बच्चों व उनके अभिभावकों को कोरोना संक्रमण से बचाना है।

----

स्लोगन से भ्रांतियां दूर कर रहे निलय

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सराय आनादेव के प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार निलय कोरोना टीकाकरण जागरूकता अभियान संचालित कर रहे हैं। इस अभियान के माध्यम से कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर करने एवं उन्हें यथाशीघ्र वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने को प्रेरित कर रहे हैं। जागरूकता अभियान को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अनिल कुमार निलय द्वारा स्वरचित स्लोगन और गीतों को माध्यम बनाया गया है। अनिल स्वरचित स्लोगन और गीतों को दीवारों पर स्वयं ही पेंट करके लोगों को जागरूक कर रहे हैं। अनिल कुमार निलय का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में अनेक भ्रांतियां व्याप्त हैं। साथ ही साथ वैक्सीनेशन के प्रति उनमें बहुत अधिक उदासीनता भी है, जो कि न केवल उनके बल्कि संपूर्ण राष्ट्र के लिए घातक साबित हो सकती है। वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क लगाना,शारीरिक दूरी का ध्यान और सेनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें।

chat bot
आपका साथी