टाप खबर :::: लक्ष्य 27 लाख का, वसूली करने में छूट गया पसीना

संवाद सूत्र प्रतापगढ़ सत्यापन परीक्षण मुद्राकंन शुल्क (वेरीफिकेशन शुल्क) का लक्ष्य पूरा कर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:36 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:36 PM (IST)
टाप खबर :::: लक्ष्य 27 लाख का, वसूली करने में छूट गया पसीना
टाप खबर :::: लक्ष्य 27 लाख का, वसूली करने में छूट गया पसीना

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : सत्यापन परीक्षण मुद्राकंन शुल्क (वेरीफिकेशन शुल्क) का लक्ष्य पूरा करने में विभाग के निरीक्षक व कर्मियों का पसीना छूट गया। काफी प्रयास के बाद भी लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। लक्ष्य को लेकर निरीक्षक समेत कर्मियों को अफसरों की फटकार भी सुननी पड़ी। इसे लेकर वह मायूस हैं।

लोहे के बाट का हर दो साल पर रेन्युवल होता है। इसी तरह से इलेक्ट्रिक कांटे का भी हर साल रेन्युवल होता है। जिले भर में तमाम ऐसे दुकानदार हैं जो नियम को ताक पर रखकर बाट व कांटे का रेन्युवल नहीं कराते हैं। इस पर बाट माप विभाग के अफसरों को कार्रवाई करके जुर्माना वसूलने का लक्ष्य दिया जाता था। बाट माप विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2020-21 में विभाग को 27 लाख 86 हजार रुपये का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष विभाग करीब 24 लाख रुपये ही वसूल सका। लक्ष्य के सापेक्ष वसूली न होने पर कर्मियों को फटकार मिली। चेताया गया कि वर्ष 2021-22 में 26 लाख रुपये की वसूली न हुई तो संबंधित कार्रवाई की जद में होंगे। हालांकि लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने के लिए विभाग जी तोड़ मेहनत कर रहा है। लक्ष्य के सापेक्ष करीब 15 लाख रुपये वसूले जाने की बात सामने आ रही है।

- स्टाफ की कमी से दिक्कत

बाट माप विभाग में कर्मियों की कमी है। दो इंस्पेक्टर व एक चौकीदार आदि का पद रिक्त है। यहां तक कि विभाग में वरिष्ठ निरीक्षक रहे बीके श्रीवास्तव के मार्च माह में रिटायर्ड होने से पद रिक्त चल रहा है। हंडिया में तैनात वरिष्ठ निरीक्षक विनोद सिंह को प्रतापगढ़ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह सप्ताह से दो बार जिले में आते हैं। निरीक्षक व लिपिक के सहारे लक्ष्य पूरा किया जा रहा है।

----

कोरोना संक्रमण की वजह से लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। नए लक्ष्य को हर हालत में पूरा किया जाएगा।

- विनोद सिंह, वरिष्ठ निरीक्षक, (विधिक माप विज्ञान)

chat bot
आपका साथी