गांवों में नहीं, कस्बे में संचालित हो रही टाइनी शाखाएं

एक तरफ जहां सरकार गांव के लोगों को अपने ही क्षेत्र में लेनदेन करने की सुविधा देने के लिए टाइनी शाखाएं खोल रही है वहीं दूसरी तरफ बैंक आफ बड़ौदा कुंडा से जुड़े टायनी संचालक मनमानी पर उतारू हैं। वह अपने चयनित क्षेत्रों में टायनी न खोलकर बैंक के आसपास टाइनी खोल रखे है। इससे ग्रामीणांचल के लोगों को लेनदेन के लिए कुंडा कस्बा आना पड़ता है। यही नहीं जिसके नाम पर टाइनी दी गई है। वह टायनी पर नहीं बैठता बल्कि उसकी जगह दूसरा कोई लेनदेन करता है। यह पूरा खेल शाखा प्रबंधक की सह पर चलता है। ऐसा नही है कि बैंक के शाखा प्रबंधक को इस बात की जानकारी नही है। उनको सब पता है लेकिन वह अपनी सुविधा के लिए टाइनी शाखाएं बैंक के पास खोलवा रखे हैं। बैंक में जो खाता धारक लेनदेन करने आते उन्हें सबसे पहले टाइनी भेजा जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:57 PM (IST)
गांवों  में नहीं, कस्बे में संचालित हो रही टाइनी शाखाएं
गांवों में नहीं, कस्बे में संचालित हो रही टाइनी शाखाएं

संसू, कुंडा : एक तरफ जहां सरकार गांव के लोगों को अपने ही क्षेत्र में लेनदेन करने की सुविधा देने के लिए टाइनी शाखाएं खोल रही है, वहीं दूसरी तरफ बैंक आफ बड़ौदा कुंडा से जुड़े टायनी संचालक मनमानी पर उतारू हैं। वह अपने चयनित क्षेत्रों में टायनी न खोलकर बैंक के आसपास टाइनी खोल रखे है। इससे ग्रामीणांचल के लोगों को लेनदेन के लिए कुंडा कस्बा आना पड़ता है। यही नहीं जिसके नाम पर टाइनी दी गई है। वह टायनी पर नहीं बैठता बल्कि उसकी जगह दूसरा कोई लेनदेन करता है। यह पूरा खेल शाखा प्रबंधक की सह पर चलता है। ऐसा नही है कि बैंक के शाखा प्रबंधक को इस बात की जानकारी नही है। उनको सब पता है, लेकिन वह अपनी सुविधा के लिए टाइनी शाखाएं बैंक के पास खोलवा रखे हैं। बैंक में जो खाता धारक लेनदेन करने आते उन्हें सबसे पहले टाइनी भेजा जाता है।

बैंक आफ बड़ौदा कुंडा से वैसे तो जमेठी, मौली, अघिया समेत दर्जनों टाइनी शाखाएं संचालित हैं, लेकिन इन गांवों में एक भी टाइनी नही संचालित होती। बल्कि जमेठी की टाइनी बैंक के नीचे, मौली की टाइनी बैंक के सामने व अघिया की टाइनी सरयू नगर सब्जी मंडी के समीप संचालित होती हैं। ऐसे में क्षेत्र के खाताधारकों को लेनदेन के लिए कुंडा कस्बा आना पड़ता है। इस बाबत बैंक आफ बड़ौदा कुंडा के शाखा प्रबंधक बिरसा शोय का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।इस संबंध में एलडीएम अनिल कुमार का कहना है कि इसकी जानकारी नहीं है, मामले की जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी