छात्र-छात्राओं को प्री-बोर्ड परीक्षा में बैठना जरूरी

कोरोना संक्रमण काल में भले ही छात्र-छात्राओं को अनिवार्य उपस्थिति से स्कूल आने से छूट मिली है लेकिन प्री-बोर्ड परीक्षा में उनका बैठना जरूरी है। इस बार सभी बोर्डों के स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड की परीक्षा होगी। इसी के आधार पर बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा। पहली परीक्षा कुछ स्कूलों ने करा ली है तो कुछ स्कूल जनवरी माह के अंत तक करा लेंगे। दूसरी प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में कराना होगा। यूपी बोर्ड की बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राओं की प्री बोर्ड परीक्षा 30 जनवरी के मध्य कराई जानी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:38 PM (IST)
छात्र-छात्राओं को प्री-बोर्ड परीक्षा में बैठना जरूरी
छात्र-छात्राओं को प्री-बोर्ड परीक्षा में बैठना जरूरी

संसू, प्रतापगढ़ : कोरोना संक्रमण काल में भले ही छात्र-छात्राओं को अनिवार्य उपस्थिति से स्कूल आने से छूट मिली है, लेकिन प्री-बोर्ड परीक्षा में उनका बैठना जरूरी है। इस बार सभी बोर्डों के स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड की परीक्षा होगी। इसी के आधार पर बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा। पहली परीक्षा कुछ स्कूलों ने करा ली है तो कुछ स्कूल जनवरी माह के अंत तक करा लेंगे। दूसरी प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में कराना होगा। यूपी बोर्ड की बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राओं की प्री बोर्ड परीक्षा 30 जनवरी के मध्य कराई जानी है।

जिले के सीबीएसई ओर आईसीएसई में प्री बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। तो कहीं पर जल्द ही शुरू होगी सभी केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों को इस बार एक जैसा प्रश्न पत्र दिया गया है। इसे तैयार किया गया है।

कोरोना संक्रमण काल में सभी बोर्डों के स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से कराई गई। कक्षा 10 और 12 के छात्रों की प्री-बोर्ड की परीक्षा को लेकर सभी बोर्डों के स्कूल गंभीरता दिखा रहे हैं। प्री-बोर्ड परीक्षा में उनका बैठना जरूरी कर दिया गया है। सभी बोर्डों को कम से कम दो बार प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने का निर्देश दिया गया है। इस परीक्षा में छात्रों का बैठना इसलिए जरूरी किया गया है ताकि मूल्यांकन के बाद उनका आकलन किया जा सके। इसी के आधार पर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। यूपी बोर्ड के स्कूलों में 30 जनवरी से पहले प्री बोर्ड परीक्षा होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानंद ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए उनसे प्री बोर्ड परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। कुछ स्कूलों ने प्री-बोर्ड की परीक्षा करा ली है तो कुछ स्कूल गणतंत्र दिवस के बाद प्री-बोर्ड परीक्षा कराएंगे। डीआइओएस ने बताया कि दूसरी प्री बोर्ड परीक्षा भी कराई जाएगी। स्कूलों को निर्देश है कि छात्रों को प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल करें और मूल्यांकन कर उनकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवाएं। एटीएल स्कूल के प्रिसिपल एसके दास ने बताया कि प्री-बोर्ड की पहली परीक्षा दिसंबर के आखिरी सप्ताह में कराई गई थी। दूसरी प्री-बोर्ड की परीक्षा फरवरी माह में कराई जाएगी। संगम इंटरनेशनल स्कूल के प्रिसिपल संजय कुमार शर्मा ने बताया कि पहली प्री बोर्ड की परीक्षा 28 जनवरी से होगी। डाल्फिन पब्लिक स्कूल के परीक्षा कोआर्डिनेटर राघवेंद्र द्विवेदी व प्रधानाचार्य दीप्ति पांडेय ने बताया कि पहली प्री-बोर्ड परीक्षा 14 से 18 जनवरी तक कराई गई। अब दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा फरवरी में कराई जाएगी।

--------

परीक्षा में शामिल न होने पर दोबारा देनी होगी परीक्षा

ऐसे परीक्षार्थी जो प्री-बोर्ड की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, उन्हें दोबारा की प्री-बोर्ड की परीक्षा में शामिल होना होगा। डीआईओएस सर्वदानंद ने बताया कि सभी बोर्डों के स्कूलों के बच्चों को प्री बोर्ड परीक्षा को गंभीरता से लेने के लिए कहा गया है। प्री बाूेर्ड की परीक्षा से छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी।

?

chat bot
आपका साथी