विवाद में फंसा 50 करोड़ का प्रोजेक्ट, निस्तारण में छूट रहा पसीना

जमीन विवाद के पेच में करोड़ों रुपये का प्रोजेक्ट फंसा पड़ा है। किसी ग्राम पंचायत में पंचायत भवन बनने शुरू होते ही विवाद हो गया तो कहीं जमीन न मिल पाने की वजह से प्रोजेक्ट नहीं लग सका है। जिले में 30 पंचायत भवन का निर्माण शुरू न होने से अफसरों की किरकिरी हो रही है। समस्या के निदान के लिउ संबंधित तहसील के एसडीएम का भी सहयोग लिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:29 PM (IST)
विवाद में फंसा 50 करोड़ का प्रोजेक्ट, निस्तारण में छूट रहा पसीना
विवाद में फंसा 50 करोड़ का प्रोजेक्ट, निस्तारण में छूट रहा पसीना

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : जमीन विवाद के पेच में करोड़ों रुपये का प्रोजेक्ट फंसा पड़ा है। किसी ग्राम पंचायत में पंचायत भवन बनने शुरू होते ही विवाद हो गया तो कहीं जमीन न मिल पाने की वजह से प्रोजेक्ट नहीं लग सका है। जिले में 30 पंचायत भवन का निर्माण शुरू न होने से अफसरों की किरकिरी हो रही है। समस्या के निदान के लिउ संबंधित तहसील के एसडीएम का भी सहयोग लिया जा रहा है।

शासन से जिले में 300 से अधिक पंचायत भवन भवन बनाने का लक्ष्य मिला था। अधिकांश ग्राम पंचायतों में भवन बनाने का काम शुरू हो गया है। कई गांवों में भवन अंतिम रूप में है। वहीं अभी भी जिले में 30 पंचायत भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। जिले के आसपुर देवसरा के गौहानी, चिलावा, अकारीपुर, तुरकौली, गधियावां ग्राम पंचायत में भवन का निर्माण नहीं शुरू हो सका है। जमीन का चिह्नांकन न होने से यह दिक्कत आ रही है। इसी तरह से बाबागंज ब्लाक के टांडा, बाबा बेलखरनाथ धाम के गोई व कांपा मधुपुर में जमीन के विवाद की वजह से निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। इसी क्रम में गौरा ब्लाक के बनवारपुर, कौलापुर, अमरई, रिसालगढ़, धनुहा, सुजहा व बाबूपट्टी में पंचायत भवन की जमीन का चयन नहीं हो सका। वहीं लक्ष्मणपुर ब्लाक के हदिराही, पतुलकी,मानधाता के मधुपुर व संडवा चंद्रिका ब्लाक की महमदापुर ग्राम सभा में जमीन के विवाद से भवन का निर्माण नहीं शुरू हुआ। सदर ब्लाक की ग्राम पंचायत सराय दली, पट्टी के उमरपुर, मेंहदिया, मरियमपुर, मरहा, सांगीपुर की रामपुर कसिहा, रामपुर संग्रामगढ़ की ग्राम सभा पूरे बसंतराय, रामापुर, शिवगढ़ की जयरामपुर, सराय जमुनी व सराय सेतराय में कार्य प्रारंभ होने के बाद विवाद और राजस्व विभाग द्वारा जमीन उपलब्ध न कराए जाने से कार्य अधर में है। जमीन विवाद सहित अन्य समस्याओं के चलते कई पंचायत भवन का निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा है। तहसील के एसडीएम के माध्यम से इसका निस्तारण हो रहा है। जल्द ही पंचायत भवन का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

---

22 लाख रुपये आ रहा खर्च

विभाग के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत के निर्माण में करीब 22 लाख रुपये खर्च आ रहा है। इसमें 11 लाख रुपये पंचायतीराज विभाग और 11 लाख रुपये मनरेगा से दिया जा रहा है। वहीं कुछ पंचायत भवन के निर्माण में बजट न मिलने से काम प्रभावित हो रहा है। अधिकांश पंचायत भवन का कार्य करीब आधा पूरा हो चुका है। बजट समय से मिला तो ज्यादातर भवन फरवरी माह तक पूरे हो जाएंगे।

---

एसडीएम के सहयोग से होगा निस्तारण

पंचायत भवन का निर्माण कार्य शुरू न होने से शासन खफा है। आए दिन इसकी मॉनीटरिग की जा रही है। जमीन के निस्तारण के लिए संबंधित तहसील के एसडीएम से भी सहयोग लेकर इसके निस्तारण की कवायद चल रही है। विभाग का दावा है कि जल्द ही विवाद का निस्तारण करके पंचायत भवन का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी