कोरोना पीड़ितों से अधिक किराया नहीं ले सकेंगे निजी एंबुलेंस संचालक

जागरण संवाददाता प्रतापगढ़ कोरोना की पहली व दूसरी लहर में जिले में एंबुलेंस की कमी से भ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:50 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:50 PM (IST)
कोरोना पीड़ितों से अधिक किराया नहीं ले सकेंगे निजी एंबुलेंस संचालक
कोरोना पीड़ितों से अधिक किराया नहीं ले सकेंगे निजी एंबुलेंस संचालक

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : कोरोना की पहली व दूसरी लहर में जिले में एंबुलेंस की कमी से भी लोग परेशान हुए थे। सरकारी एंबुलेंस की संख्या कम होने से निजी एंबुलेंस चालकों ने मानक के अनुसार सुविधाएं न देने के बावजूद कई गुना किराया वसूला था। अब तीसरी लहर में ऐसा किसी के साथ न हो इसके इंतजाम किए जा रहे हैं।

उस वक्त हालात ऐसे थे कि स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन का भी नियंत्रण नहीं हो पा रहा था। इस कारण तमाम डग्गामार वाहनों को एंबुलेंस की शक्ल देकर पीड़ित लोगों से सौदेबाजी की गई थी। दस किलोमीटर की दूरी के एवज में तीन से पांच हजार रुपये तक वसूले गए थे। मरीज के मरने के बाद लाश ले जाने के लिए भी भारी रकम मांगी गई थी। कई परेशान लोग ई-रिक्शा, टेंपो, बाइक और ठेलिया तक पर अपनों की लाशों को ढोया था। उनको वह दुख भरा दिन शायद ही भूल सकेगा। अब तीसरी लहार के आने की आशंका है। ऐसे में फिर से एंबुलेंस की समस्या हो सकती है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अभी से ही सतर्क हो गया है।

जनपद में 108-102 और एएलएस की 82 एंबुलेंस संचालित होती हैं। इनमें से 102 वाली अधिकांश गाड़ियां प्रसव के लिए अस्पताल आने वाली महिलाओं की सेवा में रहती है। अन्य मरीजों को सही समय पर एंबुलेंस नहीं मिलती। इस कारण से निजी एंबुलेंस चालकों पर लोगों को निर्भर होना पड़ता है। इसी मजबूरी का फायदा उठाकर वह लोग सांसों का सौदा करते हैं, लेकिन इस बार तैयारी की जा रही है कि ऐसा न होने पाए। स्वास्थ्य विभाग और परिवहन विभाग ने निजी एंबुलेंस चालकों के लिए गाइडलाइन जारी की है। प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह ने पूरे प्रदेश में निजी एंबुलेंस का किराया तय किया है।

- चार तरह की एंबुलेंस, किराया तय

1-शासन ने जो किराया तय किया है उसके अनुसार टाइप ए एंबुलेंस साधारण होगी। इसके लिए 10 किलोमीटर पर 500 एवं उसके बाद प्रति किलोमीटर 10 रुपये की दर से किराया लिया जाएगा।

2- टाइप बी में मारुति, टाटा मैजिक व वैन आदि हैं। इनका 10 किलोमीटर के लिए एक हजार रुपये तय किया गया है। उसके बाद जाने पर प्रति किलोमीटर 20 रुपये की दर से देना होगा।

3-टाइप सी एंबुलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट की एंबुलेंस बोलेरो आदि होगी। उस पर 10 किलोमीटर के लिए डेढ़ हजार रुपये व उसके बाद 25 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से दिया जाएगा।

4-डी टाइप की एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट व आधुनिक सुविधा युक्त गाड़ी होगी। इसका किराया 10 किमी का दो हजार व उसके बाद 30 रुपये प्रति किलोमीटर का चार्ज होगा।

----------

किराया सूची यह भी कहा गया है कि किराए में वाहन के साथ ऑक्सीजन, उपकरण, पीपीई किट, मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर और स्टाफ का खर्चा भी शामिल है।

- डा. एके श्रीवास्तव, सीएमओ

------------

किलोमीटर के हिसाब से निजी एंबुलेंस का किराया किराया तय है। उससे अधिक चालक लेंगे तो गाड़ी का पंजीकरण व चालक का ड्राइविग लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

- सुशील कुमार मिश्र, एआरटीओ

chat bot
आपका साथी