प्रमाण पत्र जमा करने के बाद ही होगा फर्म को भुगतान

ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का कार्य पूरा होने के नजदीक है। ऐसे में ग्राम पंचायत के सचिव काम पूरा होने के एवज में फर्म को भुगतान करने के लिए पैसे की डिमांड विभाग से कर रहे हैं। विभाग ने सचिवों के सामने यह शर्त रखी है कि अब भुगतान तभी होगा जब पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय पूरा होने का प्रमाण पत्र एडीओ पंचायत से बनाकर देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:18 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:18 PM (IST)
प्रमाण पत्र जमा करने के बाद ही होगा फर्म को भुगतान
प्रमाण पत्र जमा करने के बाद ही होगा फर्म को भुगतान

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का कार्य पूरा होने के नजदीक है। ऐसे में ग्राम पंचायत के सचिव काम पूरा होने के एवज में फर्म को भुगतान करने के लिए पैसे की डिमांड विभाग से कर रहे हैं। विभाग ने सचिवों के सामने यह शर्त रखी है कि अब भुगतान तभी होगा, जब पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय पूरा होने का प्रमाण पत्र एडीओ पंचायत से बनाकर देंगे।

जिले भर की 1207 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। इसमें शौचालय के साथ ही स्नानागार की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा करीब 335 पंचायत भवन का भी निर्माण हो रहा है। अधिकांश भवन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब फर्म द्वारा दी गई सामग्री यानि मोरंग, ईंट, सरिया आदि का भुगतान होना है। जब फर्म संचालक के दबाव के चलते सचिव ने अफसरों से फर्म को पैसे भेजे जाने की मांग की तो अफसरों ने यह कहा कि जो भी कार्य पूररे हो चुके हैं, उसका परीक्षण होगा। अगर वास्तव में काम पूरा हो चुका है। संबंधित ब्लाक के एडीओ पंचायत परीक्षण की रिपोर्ट दे देंगे तो तत्काल फर्म को भुगतान किया जाएगा। हालांकि अफसर के निर्देश पर अब परीक्षण की रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि अधिकांश सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का निर्माण पूरा होने को है। एडीओ पंचायत भवन व शौचालय का निरीक्षण करके इसकी रिपोर्ट देंगे।

---

भुगतान न होने से गहराया संकट

पंचायत भवन व अन्य कार्यों का काफी पैसा मनरेगा से होगा। हाल में ही इसका बजट आया, लेकिन जिले में काफी भुगतान कम हुआ। यहां तक कि सदर सहित अन्य कई ब्लाकों को एक भी रुपये का भुगतान नहीं हुआ। इससे काफी कार्य प्रभावित हो रहा है।

chat bot
आपका साथी