मरीजों को दवाइयों के साथ मिलेगा किताबों का ज्ञान

वह दिन दूर नही जब सीएचसी कुंडा में आने वाले मरीजों को दवाओं के साथ किताबों का ज्ञान मिलेगा। इसके लिए सीएचसी प्रभारी ने नई पहल शुरू की है। सीएचसी में लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:13 PM (IST)
मरीजों को दवाइयों के साथ मिलेगा किताबों का ज्ञान
मरीजों को दवाइयों के साथ मिलेगा किताबों का ज्ञान

संसू, कुंडा : वह दिन दूर नही जब सीएचसी कुंडा में आने वाले मरीजों को दवाओं के साथ किताबों का ज्ञान मिलेगा। इसके लिए सीएचसी प्रभारी ने नई पहल शुरू की है। सीएचसी में लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडा के प्रभारी डा. राजीव त्रिपाठी की अगुवाई में सीएचसी के दूसरे तल पर स्थित भवन में लाइब्रेरी बनाने का काम शुरू कर दिया गया है । यह लाइब्रेरी सीएचसी में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों व क्षेत्र के लोगों के सहयोग से संचालित की जाएगी । इसमें कई विषयों की किताबों के साथ ही प्रमुख अखबार रखे जाएंगे। इस लाइब्रेरी में बच्चों की किताबों से लेकर कहानी, उपन्यास, कविता की किताबें, पत्रिकाएं रहेंगी। लोग इस प्रयास की सराहना कर रहे हैं। लोग इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सीएचसी प्रभारी ने लाइब्रेरी के लिए आटोबायोग्राफी आफ योगी, मेडिसिन, सर्जरी, पीडिया, फार्मेसी आदि किताबें दी हैं। प्रभारी डा. राजीव त्रिपाठी ने बताया कि लाइब्रेरी के लिए स्टाफ के लोग बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे है। अगर समाज के लोग भी कुछ पुस्तकें देना चाहें तो दे सकते हैं।

-

बिना शुल्क बहेगी ज्ञान गंगा

मरीजों के साथ ही कोई भी व्यक्ति आकर अपनी पसंद की किताब व अखबार पढ़ सकेगाप। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें देना चाहता है तो वह दे सकता है।

-

चिकित्सक बने दानी, दीं पुस्तकें

लाइब्रेरी के लिए डा. हिमानी जायसवाल ने मुंशी प्रेम चंद्र की गोदान, स्वामी विवेकानंद का जीवन चरित्र की पुस्तकें लाइब्रेरी के लिए दान में दी हैं। लाइब्रेरी के लिए वरिष्ठ चिकित्सक डा. एके उपाध्याय ने छह पुस्तक, डा. रोहित सिंह ने चार पुस्तक, डा. ओपी गुप्ता ने चार पुस्तक दी है।

chat bot
आपका साथी