महज तीन लाख लोगों ने ही पूरा किया कोरोना टीकाकरण चक्र

प्रतापगढ़ कोरोना को हराने के दावे जिले में कमजोर नजर आ रहे हैं। लोग टीके का चक्र प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:23 PM (IST)
महज तीन लाख लोगों ने ही पूरा किया कोरोना टीकाकरण चक्र
महज तीन लाख लोगों ने ही पूरा किया कोरोना टीकाकरण चक्र

प्रतापगढ़ : कोरोना को हराने के दावे जिले में कमजोर नजर आ रहे हैं। लोग टीके का चक्र पूरा करने में बहुत कम रुचि ले रहे हैं। इससे विभाग के सामने कड़ी चुनौती खड़ी हो गई है कि आखिरकार कौन सा जतन किया जाए।

जिले में 24 लाख 45 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया था। जब कोरोना का कहर जोरों पर था तो लोगों को टीका लगवाने की चिता थी। केंद्रों पर इस कदर भीड़ हो रही थी कि पुलिस की मदद लेनी पड़ जाती थी। यही नहीं मेगा अभियान में भी वैक्सीन कम पड़ जाती थी। इसमें अधिकांश लोगों ने पहली डोज तो लगवा ली, लेकिन दूसरी लगवाने नहीं आए। जिले में अब तक 18 लाख लोगों को टीका लग चुका है। वैसे तो यह उत्साह जगाने वाली बात है, पर चिता यह है कि इसमें से दोनों डोज लगवाने वाले महज तीन लाख ही हैं। जब तक दोनों टीका नहीं लग जाता, व्यक्ति कोरोना से सुरक्षित नहीं होता। ऐसे में लोगों को फोन करके बुलाया जा रहा है। कई के नंबर बंद मिल रहे हैं।

--

चल चुके 22 अभियान

जिले में जब से कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ हर दिन इसे तेज करने की कवायद होती रही। अब तक 22 मेगा अभियान भी विशेष रूप से चलाए जा चुके हैं। इसमें एक दिन में 400 तक बूथ बनाए जाते रहे। अभियान का सिलसिला अब भी चल रहा है। लक्ष्य को इसी महीने पूरा किया जाना है। हालांकि यह आसान नहीं है।

--

150 गांव हुए संतृप्त

टीका लगवाने में 150 गांवों के लोग ऐसे भी हैं जो जागरूकता की मिसाल बन गए हैं। इन गांवों में कोई भी टीके से वंचित नहीं है। सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी महेश सिंह के अनुसार कुंडा के शेखपुर, महाराजपुर, बलीपुर, नौबस्ता, हथिगवां, जहानाबाद, समसपुर, कांटी समेत दो दर्जन गांवों को विभाग ने टीका संतृप्त गांव के रूप में घोषित किया। ऐसे और भी गांव हैं जहां के प्रधान व आशा वर्करों ने अपने कार्य को मन लगाकर किया।

--

अब बुलावा टोली

अब तक सजग न होने वालों तक विभाग की बुलावा टोली जाएगी। इसकी रूपरेखा बन रही है। इसमें आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी वर्कर को रखा जाएगा। इसके लिए उच्च स्तर पर मंथन हो रहा है। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव का कहना है कि लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह टीका लगवा लें। मेगा अभियान भी चलाया जा रहा है।

देश में सौ करोड़ लोगों को टीके लग चुके हैं। देश में सबसे अधिक 12.21 करोड़ टीके यूपी में ही लगे हैं। फिर भी कुछ जिले अभी टीकाकरण में फिसड्डी हैं। फीरोजाबाद, इटावा, संभल, मुरादाबाद और प्रयागराज में यह लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है। स्थानीय स्तर पर इनके कारणों की पड़ताल करके खबर बनाना बेहतर होगा। इसमें यह भी जरूर दिया जाए कि जो लोग टीकाकरण करा चुके हैं, वह संक्रमण से कितना सुरक्षित हैं।

chat bot
आपका साथी