पेंशन की राह देख रहे एक लाख 20 हजार बुजुर्ग

जिले के विभिन्न ब्लाकों के एक लाख 20 हजार बुजुर्गाें को पेंशन का इंतजार है। समाज कल्याण विभाग ने इनके फार्म ब्लाकों से आने के बाद शासन को भेज दिया है। कुछ लाभार्थी तो ऐसे हैं जो आनलाइन आवेदन के बाद हार्ड कापी ब्लाक में नहीं जमा किए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 10:32 PM (IST)
पेंशन की राह देख रहे एक लाख 20 हजार बुजुर्ग
पेंशन की राह देख रहे एक लाख 20 हजार बुजुर्ग

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : जिले के विभिन्न ब्लाकों के एक लाख 20 हजार बुजुर्गाें को पेंशन का इंतजार है। समाज कल्याण विभाग ने इनके फार्म ब्लाकों से आने के बाद शासन को भेज दिया है। कुछ लाभार्थी तो ऐसे हैं जो आनलाइन आवेदन के बाद हार्ड कापी ब्लाक में नहीं जमा किए।

देखा जाए तो जिले में वृद्धावस्था पेंशन के एक लाख सात हजार ग्रामीण क्षेत्र में तथा 10 हजार से अधिक शहरी क्षेत्र में लाभार्थी हैं। इन सभी को पेंशन दी जा रही है। पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद हार्ड कापी ब्लाकों में जमा करनी पड़ती है। वहां से सत्यापन के बाद फार्म समाज कल्याण विभाग में भेजा जाता है। यहां से स्वीकृति के लिए फार्म शासन को भेजा जाता है। देखने में यह आ रहा है कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जानकारी के अभाव पेंशन के लाभार्थी उसकी हार्ड कापी ब्लाकों में नहीं जमा करते। ऐसे लोगों की संख्या हर ब्लाक में चार से पांच सौ के करीब है। इसके साथ ही 22 हजार से अधिक ऐसे आवेदन समाज कल्याण विभाग में लंबित हैं, जो ब्लाकों से फारवर्ड होकर आए हैं।

---

जो भी फार्म ब्लाकों से आए हैं, उन्हें स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जा रहा है। इसके साथ ही सभी खंड विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर उनके यहां लंबित आवेदनों को कार्यालय भेजने को कहा गया है।

-राजीव कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी

----- ऑनलाइन आवेदन के बाद सैकड़ों ने नहीं जमा की हार्ड कापी

-ब्लाकों से आने के बाद 22 हजार से अधिक आवेदन लंबित

फोटो 31 पीआरटी 10

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : जिले के विभिन्न ब्लाकों में वृद्धावस्था पेंशन के हजारों आवेदन फार्म लंबित हैं। इसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। कुछ लाभार्थी तो ऐसे हैं, जो ऑनलाइन आवेदन के बाद हार्ड कापी ब्लाक में नहीं जमा किए। इसके अलावा 22 हजार से अधिक आवेदन फार्म ब्लाकों से आने के बाद समाज कल्याण विभाग में लंबित हैं। इससे बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल पा रही है। डीएम ने समाज कल्याण विभाग को जल्द से जल्द इनकी पेंशन स्वीकृत कर शासन को भेजने का निर्देश दिया है। महकमे ने सभी खंड विकास अधिकारियों से आवेदन करने वाले बुजुर्गों के फार्म कार्यालय में भेजने को कहा है।

देखा जाए तो जिले में वृद्धावस्था पेंशन के एक लाख नौ हजार ऐसे लाभार्थी हैं, जिनके खाते में पेंशन जा रही है। पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद हार्ड कापी ब्लाकों में जमा करनी पड़ती है। वहां से सत्यापन के बाद फार्म समाज कल्याण विभाग में भेजा जाता है। यहां से स्वीकृति के लिए फार्म शासन को भेजा जाता है। देखने में यह आ रहा है कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जानकारी के अभाव पेंशन के लाभार्थी उसकी हार्ड कापी ब्लाकों में नहीं जमा कर रहे हैं। ऐसे लोगों की संख्या हर ब्लाक में चार से पांच सौ के करीब है। इसके साथ ही ब्लाकों से समाज कल्याण अधिकारी को मिले लगभग एक लाख 20 हजार बुजुर्गों की पेंशन के लिए फार्म शासन को भेज दिए गए हैं।

---

जो भी फार्म ब्लाकों से आए हैं उन्हें स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जा रहा है। अब तक एक लाख 20 हजार पेंशन के लाभार्थियों के फार्म शासन को भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही सभी खंड विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर उनके यहां लंबित आवेदनों को कार्यालय भेजने को कहा गया है।

-राजीव कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी