एनएमसी की टीम करेगी मेडिकल कालेज का निरीक्षण

राजकीय मेडिकल कालेज को चालू करने से पहले एनएमसी की टीम आएगी। तैयारियों का जायजा लेने को यह टीम कभी भी आ सकती है। सोमवार को यूपी के कुछ नए मेडिकल कालेजों में टीम की दस्तक हुई भी। इससे उम्मीद है कि जल्दी ही प्रतापगढ़ का नंबर आ सकता है। सदर के पूरे केशव राय गांव के किनारे दो अरब 13 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज बना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:52 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:52 PM (IST)
एनएमसी की टीम करेगी मेडिकल कालेज का निरीक्षण
एनएमसी की टीम करेगी मेडिकल कालेज का निरीक्षण

जासं, प्रतापगढ़ : राजकीय मेडिकल कालेज को चालू करने से पहले एनएमसी की टीम आएगी। तैयारियों का जायजा लेने को यह टीम कभी भी आ सकती है। सोमवार को यूपी के कुछ नए मेडिकल कालेजों में टीम की दस्तक हुई भी। इससे उम्मीद है कि जल्दी ही प्रतापगढ़ का नंबर आ सकता है। सदर के पूरे केशव राय गांव के किनारे दो अरब 13 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज बना है।

वास्तव में जब इसे मंजूरी मिली तो कालेज व अस्पताल एक ही जगह बनने थे, पर एकमुश्त जमीन ही नहीं मिली। इसके कारण कालेज को अस्पताल व नगर से चार किमी दूर बनाना पड़ा। कालेज वाला हिस्सा बन गया है। प्रशासनिक भवन, डिजिटल क्लास रूम, अंदर की सड़कें बन चुकी हैं। बिजली की लाइन खींची जा चुकी है। कालेज में 30 से अधिक सहायक आचार्यों ने ज्वाइन कर लिया। है। कई जूनियर डाक्टर भी आ गए हैं। यही नहीं हाल ही में विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा शुभ्रा सक्सेना निरीक्षण कर चुकी हैं। प्रोजेक्ट के दूसरे हिस्सा 500 बेड का अस्पताल पुराने पुरुष व महिला अस्पताल को जोड़कर बनाया जा रहा है। नए वार्ड, ओपीडी, ओटी, पार्क समेत कक्ष बनाए जा रहे हैं। मेडिकल कालेज में 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई होगी। अभी इसे केजीएमयू से संबद्ध किया गया है। बाद में अटल चिकित्सा विवि से संबद्ध होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिन में नेशनल मेडिकल काउंसिल की टीम आएगी। उसके ओके करने के बाद पीएम द्वारा लोकार्पण का कार्यक्रम तय होगा। मेडिकल कालेज के सामने वाली मुख्य सड़क अब तक न बन सकी। राम वन गमन मार्ग में यह सड़क है, जिसे एनएच को बनानी है।

chat bot
आपका साथी