कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैला रहे नौनिहाल

आज पूरा विश्व कोविड-19 महामारी के संकट से जूझ रहा है। सभी देश युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन का कार्य कर रहे हैं। भारत में भी वैक्सीनेशन तीव्र गति से हो रहा है। जिले के मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरागुलाब सिंह के नौनिहाल कोविड वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए बच्चे हिदी व अंग्रेजी में अपना वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं। इसमें वह प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री को वैक्सीन लगाने की फोटो के साथ अपनी अपील लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:44 PM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैला रहे नौनिहाल
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैला रहे नौनिहाल

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : आज पूरा विश्व कोविड-19 महामारी के संकट से जूझ रहा है। सभी देश युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन का कार्य कर रहे हैं। भारत में भी वैक्सीनेशन तीव्र गति से हो रहा है। जिले के मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरागुलाब सिंह के नौनिहाल कोविड वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए बच्चे हिदी व अंग्रेजी में अपना वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं। इसमें वह प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री को वैक्सीन लगाने की फोटो के साथ अपनी अपील लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

जिले के परिषदीय मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह के आइसीटी (इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) टीम के बच्चे आधुनिकतम तकनीक के साथ आईसीटी के माध्यम से वीडियो बनाकर यूट्यूब पर संदेश दे रहे हैं। इनमें स्कूल के देव कुमार, शिवांश गुप्ता, विशिष्ट अग्रहरि, विशाल कसेरा, आयुष अग्रहरि, प्रियांशु अग्रहरि आदि दर्जनों बच्चे शामिल हैं। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए आइसीटी के द्वारा हिदी और अंग्रेजी में वीडियो बनाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने को प्रेरित कर रहे हैं। यही नहीं बच्चे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अपने जनपद के मुखिया बीएसए अशोक कुमार सिंह को कोविड-19 वैक्सीन लगवाते हुए फोटो के साथ अपना संदेश दे रहे हैं। आइसीटी टीम के बच्चों द्वारा आइसीटी बेस्ड एजूकेशन नाम से बनाए गए यूट्यूब चैनल को काफी लोगों ने लाइक किया है। बच्चे इस चैनल पर नई-नई शैक्षणिक वीडियो भी अपलोड करते हैं । इससे इन बच्चों की लोकप्रियता प्रदेश व देश में बढ़ती जा रही है। बच्चों के मार्गदर्शक राज्य अध्यापक पुरस्कार तथा राज्य स्तरीय आइसीटी अवार्ड से सम्मानित शिक्षक मुहम्मद फरहीम अपने आधुनिकतम शैक्षणिक गतिविधियों एवं नवाचारों के बारे में जाने जाते हैं। इसके लिए इन्हें कई राज्य स्तरीय अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

--------

वैक्सीनेशन के बाद न घबराएं

यूट्यूब पर बच्चे संदेश दे रहे हैं कि वैक्सीनेशन के बाद यदि सूजन, बुखार, दर्द हो तो इससे घबराने की बात नहीं है। इसका मतलब टीका अपना काम कर रहा है। सरकार द्वारा लांच आरोग्य सेतु एप को भी डाउनलोड करने को कहते हैं। इसके साथ ही यह संदेश दिया कि घर पर रहें, सुरक्षित रहें, योगा करें और अपनी इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाएं। दो गज दूरी, मास्क है जरूरी। इसके साथ ही वह कोविड-19 वैक्सीनेशन पर इंटरनेट मीडिया पर चल रही झूठी अफवाहों पर ध्यान न देने की बात कह रहे हैं।

chat bot
आपका साथी