प्रदूषण रोकने को औषधीय पौधे लगाएगी नगर पालिका

प्रतापगढ़ पेड़ व पौधे वातावरण में फैलने वाले प्रदूषण को न सिर्फ रोकने में सहायक होते बि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 09:59 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 09:59 PM (IST)
प्रदूषण रोकने को औषधीय पौधे लगाएगी नगर पालिका
प्रदूषण रोकने को औषधीय पौधे लगाएगी नगर पालिका

प्रतापगढ़ : पेड़ व पौधे वातावरण में फैलने वाले प्रदूषण को न सिर्फ रोकने में सहायक होते बल्कि इसके पत्ते प्रदूषण को सोखते हैं। ऐसे कई पौधे हैं जो घरों में गमलों में रहकर भी वातावरण के प्रदूषण को अपने अंदर अवशोषित करके आक्सीजन में बदल देते हैं, इससे प्रदूषण नहीं फैलता है और लोग संक्रमण रोग की चपेट में आने से बच जाते हैं। प्रदूषण रोकने के लिए नगर पालिका ने कुछ ऐसा ही प्लान तैयार किया है। नगर पालिका क्षेत्र में 25 वार्ड है। इसमें तहसील वार्ड, अस्पताल वार्ड, बेगम वार्ड, बलीपुर, घोसियाना वार्ड, विवेक नगर, मीराभवन, पड़ाव वार्ड, महुली, चिलबिला पश्चिमी, सहोदरपुर पूर्वी, पटखौली वार्ड, दहिला मऊ दक्षिणी, सदर बाजार, अचलपुर सहित अन्य वार्ड हैं। इसके अलावा नगर पालिका के सीमा विस्तार होने से सदर ब्लाक के दर्जन भर से अधिक गांव इसमें शामिल किए गए हैं। इससे अब नगर की आबादी एक लाख से अधिक हो गई है। नगर पालिका ने प्रदूषण रोकने का एक प्लान तैयार किया है।

सीमा विस्तार वाले मोहल्ले जैसे पूरे ईश्वरनाथ, महुली सहित मोहल्लों में व्यापक स्तर पर आम, करौंदा, मनी प्लांट, सागौन, शीशम, नीम आदि के पौधे लगाएंगे। इसके अलावा वार्ड में खाली पड़ी पालिका की जमीन पर भी पौधे रोपेंगे। पौधे जल्द तैयार हों, इसके लिए जैविक खाद भी डाला जाएगा। नगर पालिका की अध्यक्ष प्रेमलता सिंह, पूर्व अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह, ईओ मुदित सिंह व सभासद आशीष जायसवाल, सुशील कुमार श्रीवास्तव आदि ने भी बैठक करके प्लान तैयार किया है। अध्यक्ष नगर पालिका ने बताया कि प्रदूषण रोकने के लिए औषधीय व फलदार पौधे रोपे जाएंगे। इससे प्रदूषण नहीं फैलेगा। शहर के लोग शुद्ध हवा ले सकेंगे।

--- एक हजार लगाए गए थे पौधे शहर के पूरे ईश्वरनाथ समेत मोहल्लों में पिछले साल एक हजार से अधिक पौधे रोपे गए थे। इसमें फलदार पौधों की संख्या अधिक है। पौधों का विस्तार होने लगा है। आने वाले दिनों में प्रदूषण रोकने में वह भी सहायक बनेंगे। --- दवाओं का होता है छिड़काव

मोहल्लों में जो पौधे रोपे गए हैं, वह सिचाई व अन्य के अभाव में न सूखे, इसके लिए पालिका प्रशासन समय-समय पर उसकी सिचाई व दवाओं का छिड़काव भी करा रहा है। हालांकि कुछ को छोड़कर अधिकांश पौधे तैयार हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी