एमडीपीजी कालेज में चलेंगी एमकाम की कक्षाएं

प्रतापगढ़ एमडीपीजी कालेज में इस सत्र से एमकाम की कक्षाएं चलेंगी। इसके लिए 30 जुलाई को होने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:14 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:14 PM (IST)
एमडीपीजी कालेज में चलेंगी एमकाम की कक्षाएं
एमडीपीजी कालेज में चलेंगी एमकाम की कक्षाएं

प्रतापगढ़ : एमडीपीजी कालेज में इस सत्र से एमकाम की कक्षाएं चलेंगी। इसके लिए 30 जुलाई को होने वाली मीटिंग में रास्ता साफ हो जाएगा। उधर, बुधवार से कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन बीएससी गणित व बीकाम में पांच परीक्षार्थियों ने प्रवेश लिया।

कोविड-19 के कारण एमडी पीजी कॉलेज को एमकाम की मान्यता में विलंब हो रहा है, लेकिन महाविद्यालय प्रशासन को आशा है कि इसी सत्र में महाविद्यालय को एमकाम की मान्यता अवश्य प्राप्त हो जाएगी और कक्षाओं का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। जनपद में केवल एमएमपीजी कालेज कलाकांकर में ही एमकाम की कक्षाएं संचालित हैं। एमडी पीजी कालेज ने एमकाम की कक्षाओं के लिए आवेदन किया और विश्वविद्यालय के द्वारा एनओसी भी प्राप्त हो गई है। अन्य प्रक्रियाओं का दौर चल ही रहा था कि कोविड-19 के कारण महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय बंद हो गया। महाविद्यालय प्रशासन इस बात से आश्वस्त है कि उसे इसी सत्र से कक्षाओं के संचालन की मान्यता प्राप्त हो जाएगी और कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। महाविद्यालय के जन सूचना अधिकारी एवं वाणिज्य संकाय के अध्यक्ष डा. सीएन पांडेय का कहना है कि महाविद्यालय को एमकाम के लिए एनओसी प्राप्त हो गई है और मान्यता के लिए अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। 30 जुलाई को होने वाली मीटिंग में इसका रास्ता साफ हो जाएगा। एमडीपीजी कालेज में बीकाम भाग एक तथा बीएससी भाग एक गणित में बुधवार को पांच विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया। महाविद्यालय के जनसूचना अधिकारी डा. पांडेय ने बताया कि बीकाम में दो तथा बीएससी गणित में तीन विद्यार्थियों ने आज प्रवेश लिया। हाई स्कूल का अंकपत्र, प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की मूल कॉपी तथा एक सेट छाया कॉपी के साथ विद्यार्थी अपनी काउंसलिग करा कर प्रवेश ले सकते हैं। बाद में टीसी, चरित्र प्रमाण पत्र मूल रूप में तथा इंटरमीडिएट के अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र तथा जाति प्रमाण पत्र आदि की छाया प्रति नामांकन के समय जमा करनी होगी। काउंसलिग एवं प्रवेश कार्य प्रत्येक कार्य दिवस में 11 बजे से दो बजे तक हुआ करेगा।

- आंतरिक मूल्यांकन से दिए जाएंगे 40 प्रतिशत अंक

प्रो राजेंद्र सिंह उर्फ (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में वार्षिक पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षा में गत वर्षो की प्रायोगिक परीक्षा के पूर्णाक का 40 प्रतिशत अंक महाविद्यालयों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन एवं ऑनलाइन मौखिकी परीक्षा द्वारा दिया जाएगा। जबकि 60 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा द्वारा निर्धारित होंगे। इस प्रकार बीएससी भाग तीन के प्रत्येक विषय में पूर्णांक 30 अंक तथा बीएससी भाग दो के प्रत्येक विषय में पूर्णांक 20 अंक निर्धारित हैं, जोकि महाविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाएंगे। एमडी पीजी कालेज के जन सूचना अधिकारी डा. सीएन पांडेय ने बताया कि बीकाम भाग तीन की मौखिकी परीक्षा 100 अंकों की ही होगी।

chat bot
आपका साथी