भीषण आग में मासूम बच्ची और अधेड़ जिदा जले

भीषण आग में एक मासूम बच्ची और अधेड़ जिदा जल मरे। ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। देखते ही देखते तीन बकरियों की मौत हो गई और एक भैंस झुलस गई। इन दोनों घटनाओं से लोग हिलकर रह गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 11:02 PM (IST)
भीषण आग में मासूम बच्ची और अधेड़ जिदा जले
भीषण आग में मासूम बच्ची और अधेड़ जिदा जले

जागरण टीम, प्रतापगढ़ : भीषण आग में एक मासूम बच्ची और अधेड़ जिदा जल मरे। ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। देखते ही देखते तीन बकरियों की मौत हो गई और एक भैंस झुलस गई। इन दोनों घटनाओं से लोग हिलकर रह गए।

आसपुर देवसरा प्रतिनिधि के मुताबिक पट्टी कोतवाली क्षेत्र के भोपालपुर गांव के निवासी दूधनाथ पाल शनिवार को दोपहर में खेत में काम करने गए थे। घर पर दूधनाथ पाल की पुत्री पुष्पा पाल अपने छह माह की पुत्री अंशिका को कच्चे घर के कमरे में सुलाकर घर के बाहर बर्तन मांज रही थी। इसी दौरान बिजली के शॉर्ट सर्किट से घर में आग लग गई और धुआं उठता दिखाई दिया। धुआं देख कर पुष्पा ने गुहार लगाई तो ग्रामीण जुटे। सभी ने आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक आग में झुलस कर पुष्पा की छह माह की पुत्री अंशिका की मौत हो चुकी थी। आग की लपटों की चपेट में आकर घर में बंधी तीन बकरियां भी मर गईं। इसी के साथ ही एक भैंस भी गंभीर रूप से झुलस गई। आग बुझाने के दौरान दूधनाथ के पिता राम अधार पाल (50) भी गंभीर रूप से झुलस गए। आग लगने से दूधनाथ पाल की पूरी गृहस्थी जलकर खाक हो गई और पूरा परिवार आसमान के नीचे आ गया। बेटी के मौत से पुष्पा का रो रो कर बुरा हाल था।

वहीं सुवंसा प्रतिनिधि के मुताबिक फतनपुर थाना क्षेत्र के धनऊपुर गांव निवासी अमरनाथ पांडेय (50) पुत्र रामखेलावन शनिवार को सुबह जब वह घर से बाहर नहीं निकला तो आस पास के लोगों को चिता हुई। उन्होंने घर के अंदर जाकर देखा तो अमरनाथ चूल्हे के बगल जलकर मरा पड़ा था। गांव के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। मौत की सूचना मिलने पर फतनपुर उपनिरीक्षक राजकुमार पांडेय पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से शव को घर से बाहर निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उधर, मौत की सूचना पर मुंबई से उसका भाई घर के लिए रवाना हो गया। अमरनाथ की शादी नहीं हुई थी। वह घर पर अकेले रहता था और अपने आप खाना बनाकर खाता था। दो भाई में मृतक अमरनाथ बड़ा था छोटा भाई राम आसरे मुंबई में परिवार के साथ रहता है। एसओ इन्द्रदेव का कहना है कि अभी तक लग रहा है कि खाना बनाते समय गश खाकर गिर गया होगा, जिससे आग से झुलस कर मौत हो गई होगी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं आसपुर देवसरा थाना क्षेत्र के ढाढ़र गांव के निवासी शिवशंकर हरिजन के छप्पर नुमा मकान में दोपहर बाद शुक्रवार को आग लग गई। जब तक घरवाले समझ पाते आग की लपटे भयानक रूप ले लिया था।घर में रखा सारा सामान देखते ही देखते जलकर खाक हो गया । परिवार के लोग हल्ला गुहार मचाने पर गांव के लोग दौड़े तब तक घर का सारा सामान जलकर राख हो गया ।बड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया। और दूसरे के घर तक आग नहीं बढ़ पाई ।उस छप्पर में रखा हुआ चावल, दाल ,गेहूं ,कपड़े ,चारपाई, खाने के अन्य सामान भी जलकर राख हो गया। दलित परिवार के बच्चों के मुंह से छिना निवाला भी ।अब वहां गांव के लोगों द्वारा सुविधा देने के लिए लोग मदद करने को तैयार हो गए हैं ।एक भी कपड़ा नहीं बचा है। जिससे की कार्य किया जा सके ।

----

शार्ट सर्किट से लगी आग, गेहूं की फसल जली

संसू,दीवानगंज : कंधई थाना क्षेत्र के रसोइया गांव में शनिवार सुबह शार्ट सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। इसके पहले की हल्ला गुहार पर जुटे ग्रामीण सबमर्सिबल पंप चलाकर आग पर काबू पाते लगभग एक बीघा गेहूं की पकी फसल जलकर राख हो गई। गांव निवासी अमर पाल सिंह के गेहूं के खेत के ऊपर से हाई टेंशन तार खींचा गया है।तार ढ़ीला होने के कारण काफी समय से लटक रहा था।लटक रहे तार को ठीक न कराए जाने से शनिवार सुबह लगभग नौ बजे तार ढ़ीला होने से हवा के झोंके से आपस में तार टकराने से उठी चिगारी गेहूं के खेत में गिर गई जिससे लगभग एक बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। जानकारी पर क्षेत्रीय लेखपाल शुशील मिश्रा मौके पर पहुंचकर आग से हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को भेजा।घटना को लेकर अमर पाल सिंह सहित ग्रामीणों में आक्रोश है। ---

आग से गेहूं की फसल जल कर राख, अफरातफरी मची

संसू, मानधाता : मानधाता थाना क्षेत्र के अकोढिया गांव में शनिवार की दोपहर एक बजे राधेश्याम पटेल और विक्की सिंह के गेहूं के खेत में आग लग गई।आग कैसे लगी इसके विषय में कोई नहीं बता पा रहा है। ग्रामीण के प्रयास से आग पर काबू पाया गया। करीब दो बीघा गेहूं की फसल जल कर राख हो गई।

chat bot
आपका साथी