17 ब्लाक प्रमुखों की टीम में छह को छोड़ सभी स्नातक और दो बीटेक

प्रतापगढ़ नव निर्वाचित 17 ब्लाक प्रमुखों की टीम में छह को छोड़ दें तो सभी स्नातक और परास्ना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 09:56 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 09:56 PM (IST)
17 ब्लाक प्रमुखों की टीम में छह को छोड़ सभी स्नातक और दो बीटेक
17 ब्लाक प्रमुखों की टीम में छह को छोड़ सभी स्नातक और दो बीटेक

प्रतापगढ़ : नव निर्वाचित 17 ब्लाक प्रमुखों की टीम में छह को छोड़ दें तो सभी स्नातक और परास्नातक हैं। इसमें दो बीटेक भी हैं। ऐसे में ब्लाक प्रमुखी की कमान ज्यादातर पढ़े-लिखे नौजवानों के हाथों में गई है। इसमें आठ महिलाओं के हाथों में कमान है। यानि 50 प्रतिशत सीट पर महिलाओं का कब्जा है। सभी की प्राथमिकताओं में नूतन प्रयोग है और इनमें अपने ब्लाक को सबसे आगे ले जाने की होड़ भी है।

नजर दौड़ाते हैं उन 17 ब्लाक प्रमुखों की टीम के सदस्यों पर, जिनके हाथ में इस बार ब्लाक प्रमुखी की कमान है। पहले आते हैं, उन दो युवा इंजीनियर ब्लाक प्रमुखों की बात करते हैं, जो इस बार निर्वाचित होकर आए हैं, सबसे ज्यादा चर्चा में भी रहे हैं। मंगरौरा ब्लाक के निर्वाचित प्रमुख राजीव प्रताप सिंह उर्फ नंदन सिंह बीटेक हैं। यह प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह मोती सिंह के बेटे हैं। पूरे चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहे ब्लाक प्रमुख नंदन कहते हैं, उनकी प्राथमिकता शासन के विकास योजनाओं को क्षेत्र के सभी गांव में शत-प्रतिशत लागू कराना है, इसके लिए उन्हें जो कुछ भी करना पड़ेगा, उसे करके रहेंगे। कुछ इसी जज्बे से लबरेज लालगंज ब्लाक के निर्वाचित प्रमुख अमित प्रताप सिंह पंकज भी हैं। वह भी बीटेक हैं। वह कहते हैं कि विकास के लिए नूतन प्रयोग करना उनका पुराना शौक रहा है और वह ब्लाक की एक अलग तस्वीर पेश कर उसे प्रदेश में मॉडल के रूप में प्रस्तुत करना चाहेंगे। रानीगंज विधानसभा के विधायक धीरज ओझा के भतीजे सत्यम ओझा शिवगढ़ ब्लाक प्रमुख निर्वाचित हुए हैं। वह बीएससी, एलएलबी हैं। गरीबों को आवास, क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सम्मान दिलाना उनका मकसद है। कालाकांकर ब्लाक प्रमुख रमेश कुमार कक्षा आठ पास हैं, विकास के थमे पहिए को वह आगे ले जाने की बात करते हैं। सांगीपुर ब्लाक प्रमुख अशोक सिंह बबलू एमए पास हैं, कहते हैं, वह प्लान करके विकास को पूरी गति देंगे, प्रशासन का सहयोग लेंगे। पट्टी के ब्लाक प्रमुख राकेश कुमार सिंह उर्फ पप्पू सिंह परास्नातक हैं, मंत्री मोती सिंह के भतीजे हैं। क्षेत्र में विकास की गति को तेज करना ही उनका एकमात्र मकसद है। आसपुर देवसरा ब्लाकप्रमुख कमलाकांत यादव स्नातक हैं। कहते हैं उनकी प्राथमिकता में सबसे ऊपर क्षेत्र से गुंडई समाप्त कर लोगों के मन से भय समाप्त करना है। इसके बाद विकास के गति को बढ़ाना है। बाबा बेलखरनाथ धाम ब्लॉकप्रमुख सुशील कुमार सिंह स्नातक हैं। वह चतुर्मुखी विकास की वकालत करते दिखते हैं। मानधाता ब्लाक प्रमुख मो. इसरार हाईस्कूल पास हैं। इनकी प्राथमिकता अधिकाधिक लोगों तक जन कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाना है। अब देखना यह है कि अपने कार्यकाल में ये सभी अपने दावे पर कितना खरे उतर पाते हैं। ---------------------

नारी शक्ति दिखाएगी क्या होता है विकास माडल इस बार नारी शक्ति का सहज अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले की कुल 17 ब्लाकों में आठ पर महिला ब्लाक प्रमुख निर्वाचित हुई हैं। इन्हीं में से कुंडा ब्लाक प्रमुख रीता सिंह की शैक्षणिक योग्यता पोस्ट ग्रेजुएट हैं। वह अपने क्षेत्र पंचायत सदस्यों की राय और अपने अनुभवों से महिलाओं के विकास कार्य को गति देंगी। इसी तरह बिहार ब्लाक में प्रमुख के रूप में निर्वाचित सुशीला सरोज बीए पास हैं, कहती हैं, विकास कार्य के लिए उन्हें हर नए प्रयोग करना है, ताकि उनका ब्लाक सबसे आगे रहे। रामपुर संग्रामगढ़ के ब्लाक प्रमुख नीतू सरोज बीए पास हैं। कहती हैं वह क्षेत्र का विकास क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सहमति से करेंगी। विकास के कार्य में प्रधानों का अनुभव काम आएगा। लक्ष्मणपुर ब्लाक प्रमुख प्रेमलता सिंह एमए पास हैं। वह कहती हैं कि वह क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्लान तैयार करेंगी और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के सहयोग से उसे पूरा करेंगी।सदर ब्लाक की प्रमुख शेषा देवी हाईस्कूल पास हैं, मगर वह भी आत्मविश्वास से लबरेज हैं, कहती हैं, क्षेत्र व महिलाओं के विकास के लिए जो कुछ बन पड़ेगा, वह करेंगी। संड़वाचंद्रिका ब्लाकप्रमुख तारा देवी कक्षा पांच पास हैं, क्षेत्र का सर्वागीण विकास पहली प्राथमिकता होगी। पक्ष-विपक्ष सभी सदस्यों की विकास में बराबर की भागीदारी होगी। गौरा ब्लाक प्रमुख सुमित्रा देवी कक्षा पांच पास हैं। सभी के सहयोग से क्षेत्र का विकास करना चाहती हैं। गांव में संपर्क मार्ग खड़ंजा बनवाने के अलावा पक्की नाली का निर्माण कराकर विकास की नई राह खोंलेगी। बाबागंज ब्लाक में प्रमुख के रूप में मालती सरोज निर्वाचित हुई हैं, यह आठवीं कक्षा पास है। आत्मविश्वास से लबरेज वह कहती हैं कि ब्लाक के सभी गांवों का विकास कराएंगी।

chat bot
आपका साथी