अव्यवस्था के बीच निकलीं पोलिग पार्टियां, केंद्रों पर पहुंचीं

पंचायत चुनाव कराने के लिए पोलिग पार्टियों को रवाना करने में कुछ जगहों पर अव्यवस्था हावी रही। डिकोडिग करने के लिए कम संख्या में काउंटर बनाए जाने जहां भीड़ हो गई वहीं महिला कर्मियों को भी ट्रकों से भेजा गया जिससे उनको भारी परेशानी हुई। शाम तक कर्मी अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर सुबह की तैयारी शुरू कर दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:49 PM (IST)
अव्यवस्था के बीच निकलीं पोलिग पार्टियां, केंद्रों पर पहुंचीं
अव्यवस्था के बीच निकलीं पोलिग पार्टियां, केंद्रों पर पहुंचीं

जासं, प्रतापगढ़ : पंचायत चुनाव कराने के लिए पोलिग पार्टियों को रवाना करने में कुछ जगहों पर अव्यवस्था हावी रही। डिकोडिग करने के लिए कम संख्या में काउंटर बनाए जाने जहां भीड़ हो गई, वहीं महिला कर्मियों को भी ट्रकों से भेजा गया, जिससे उनको भारी परेशानी हुई। शाम तक कर्मी अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर सुबह की तैयारी शुरू कर दिए।

जिला प्रशासन महीनों से चुनाव कराने की कसरत कर रहा था। पर्याप्त वाहन पोलिग पार्टियों के लिए अधिग्रहीत करने के के दावे किए जा रहे थे, पर जब समय आया तो नजारा कुछ और था। जागरण टीम ने सदर ब्लाक के लिए तय किए गए पीबीपीजी कॉलेज में कई घंटे रुककर कर्मचारियों की परेशानी को करीब से देखा। दिन में करीब साढ़े नौ बजे डिकोडिग का काम शुरू किया गया। इसके लिए छोटे से बरामदे में काउंटर बनाए गए। जब कर्मियों की भीड़ बढ़ी तो सारे इंतजाम ध्वस्त हो गए। कार्मिक एक दूसरे पर चढ़े जो रेह थे, क्योंकि वहां जगह ही नहीं थी। महिलाएं भीड़ में पिसने लगीं तो स्वजनों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कोरोना का संक्रमण इतना तेजी से फैलने के बाद भी यहां ठीक से इंतजाम नहीं किए जाने से अफरातफरी मच गई। कर्मियों के वाहन परिसर में खड़े हो जाने से जगह और कम पड़ गई। हंगामा होने पर आखिरकार एक और काउंटर खोला गया, लेकिन जिम्मेदारों ने इसे पहले नहीं सोचा। उधर किसी तरह पोलिग पार्टियों को सामग्री मिली तो स्कूल में मैदान में खड़े ट्रक धूप में तप रहे थे। उस पर महिलाओं को चढ़ने में दिक्कत हुई। एक दूसरे का हाथ पकड़कर वह चढ़ सकीं। ऊपर से कोई छाजन भी नहीं था। इस बीच एडीएम शत्रोहन वैश्य व कुछ देर बाद डीएम डॉ. नितिन बंसल भी पंहुचे व जायजा लिया। बहरहाल दोपहर करीब एक बजे के बाद पार्टियों के रवाना का क्रम शुरू हो सका। इस बार सभी पोलिग पार्टियों को मतदान सामग्री के साथ कोरोना बचाव किअ भी दी गई। हालांकि कई में एक ही मास्क रखे गए थे, जबकि पार्टी में चार कर्मी कम से कम थे। इसको लेकर कुछ ने विरोध भी किया।

--

कई कोरोना संक्रमित भी पहुंचे, भागे लोग

पीबीपीजी कॉलेज में उस समय कर्मी डरकर भागने लगे जब पता चला कि कई ऐसे कर्मी आ गए हैं जो कोरोना पॉजिटिव हें। वह अपनी रिपोर्ट हाथ में लेकर पहुंचे। एसडीएम सदर एमएल गुप्ता ने ऐसे कर्मियों को अलग कमरे में बैठाया। कहा कि इनसे चुनाव का काम नहीं लिया जाएगा। उनको दोपहर बार वापस कर दिया गया, लेकिन तब तक वह पूरे परिसर में घूमकर संक्रमण का प्रसार कर चुके थे। परिसर में कोरोना के लिहाज से अस्थाई वार्ड जैसे इंतजाम भी नहीं थे।

--

मैं कैसे चढूंगा ट्रक पर साहब..

चुनाव में ड्यटी लगाने में अफसरों ने मानक को दरकिनार कर दिया। पीबीपीजी कालेज में दिव्यांग सफाईकर्मी रोहित कुमार धुरिया परेशान नजर आया। उसके दोनों पैर व कमर में दिक्कत थी। उसे भी पोलिग पार्टी में लगा दिया, रिजर्व में लगाया गया होता तो भी राहत होती। जो ठीक से खड़े नहीं हो पा रहे वह ट्रक पर कैसे चढ़ पाएंगे। वह चुनाव में भला क्या मदद कर पाएंगे, इस बारे में अफसरों ने नहीं सोचा।

--

कर्मियों की उमड़ी भीड़, कोरोना का खतरा

संसू, कुंडा: पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के लिए रविवार की सुबह नौ बजे से ही पोलिग पार्टियां रवाना की गईं। दस बजे तक आलम यह हो गया कि टीपी इंटर कालेज में तिल रखने की जगह न बची। चुनाव डयूटी करने आए लोगों में कोरोना का भय भी नही दिखा और लोग एक दूसरे पर चढ़े दिखे। आसपुर देवसरा प्रतिनिधि ने बताया कि तहसीलदार पट्टी विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि पोलिग दल रवाना हो गए हैं।

---

अनुपस्थित पीठासीन अधिकारी पर रिपोर्ट

संसू, आसपुर देवसरा : पीजी कॉलेज पट्टी में पोलिग पार्टियों को रवाना किए जाने का काम तेजी से चला। करीब 35 फीसद लोगों की अनुपस्थिति के कारण रिजर्व लोगों की ड्यूटी लगाई गई। खंड विकास अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर अनुपस्थित पीठासीन अधिकारियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है।

--

तपती दुपहरी में छांव तलाशते रहे मतदान कर्मी

संसू, मकूनपुर : पंचायत चुनाव के लिए मंगरौरा ब्लाक परिसर में इकट्ठा हुए मतदान कर्मी रविवार को छांव तलाशते रहे। छांव के लिए प्रशासन ने टेंट की व्यवस्था की थी, लेकिन तेज धूप और भीषण गर्मी के चलते मतदान कर्मी बेहाल रहे। सुरक्षा कर्मियों के साथ पीठासीन अधिकारी मत पत्रों तथा मतपेटिका को लेकर वाहनो से सहयोगियों के साथ रवाना हुए । इस दौरान सबसे ज्यादा परेशानी उन महिला मतदान कर्मियों को हो रही थी, जिनके साथ छोटे बच्चे थे।

--

chat bot
आपका साथी