बजट के अभाव में नहीं सुधरी नौ किलोमीटर हाईवे की सूरत

लागत के अनुरूप मरम्मत कार्य के लिए बजट न मिलने से मुसाफिरखाना- चिलबिला हाईवे पर नौ किलोमीटर मरम्मत कार्य नहीं हो सका। मरम्मत कार्य में एनएच द्वारा बीच- बीच में नौ किलोमीटर मार्ग का मरम्मत कार्य नहीं कराया गया। इससे हाईवे पर दुर्घटनाएं हो रही हैं। अमेठी जनपद के मुसाफिरखाना से चिलबिला तक 6

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 11:22 PM (IST)
बजट के अभाव में नहीं सुधरी नौ किलोमीटर हाईवे की सूरत
बजट के अभाव में नहीं सुधरी नौ किलोमीटर हाईवे की सूरत

संसू संडवा चंद्रिका : लागत के अनुरूप मरम्मत कार्य के लिए बजट न मिलने से मुसाफिरखाना- चिलबिला हाईवे पर नौ किलोमीटर मरम्मत कार्य नहीं हो सका। मरम्मत कार्य में एनएच द्वारा बीच- बीच में नौ किलोमीटर मार्ग का मरम्मत कार्य नहीं कराया गया। इससे हाईवे पर दुर्घटनाएं हो रही हैं। अमेठी जनपद के मुसाफिरखाना से चिलबिला तक 68.3 किलोमीटर हाईवे मार्ग के मरम्मत कराए जाने के लिए सुल्तानपुर एनएच के अभियंता ने शासन को मरम्मत कार्य के लिए प्रस्ताव भेजा था। यह राष्ट्रीय राजमार्ग मुसाफिर खाना से गौरीगंज, अमेठी, बाबूगंज, गडवारा, बिहारगंज होते हुए चिलबिला तक है। शासन ने इस राजमार्ग के मरम्मत को 14.58 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया। शासन से मिले बजट के मुताबिक 59.3 किलोमीटर राजमार्ग का ही मरम्मत कार्य कराया जा सका। बजट के अभाव में नौ किलोमीटर मार्ग का मरम्मत नहीं हो सका। एनएच सुल्तानपुर द्वारा कराए गए मरम्मत कार्य को मुसाफिरखाना से शुरु करके चिलबिला तक कराया गया। वहीं एनएच ने बीच-बीच में नौ किलोमीटर मार्ग को मरम्मत के लिए छोड दिया गया। मरम्मत न होने से राजमार्ग पर गढ्ढे बन गए हैं। तेज रफ्तार से आने वाले वाहन अचानक गढ्ढे में पहुंचने से वह अपना संतुलन खो बैठते हैं। इससे आए दिन हाईवे पर दुर्घटनाएं हो रही हैं। कोहासा के चलते चालकों को मार्ग पर गढ्ढे का अंदाजा नही लग पाता है। राजमार्ग पर कही अच्छी तो कहीं खराब सडक मिलने से राजमार्ग पर गुजरने वाले वाहन चालक परेशान हैं।

-------

भेजा गया है 2.37 करोड़ का प्रस्ताव

मुसाफिरखाना से चिलबिला तक बजट के अभाव में मरम्मत कार्य से वंचित रह गए नौ किलोमीटर राजमार्ग के मरम्मत के बजट के लिए दूसरा प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। एनएच सुल्तानपुर खंड के सहायक अभियंता एके मिश्रा ने बताया है कि बजट के अभाव में नौ किलोमीटर राजमार्ग के मरम्मत का कार्य नहीं कराया जा सका। जहां राजमार्ग ठीक था, उस स्थान को छोडकर आगे कार्य कराया गया है। नौ किलोमीटर राजमार्ग के मरम्मत को 2.37 करोड रुपए के बजट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। बजट मिलने पर शेष रह गए कार्य को पूरा कराया जाएगा।

---------------

सहजीपुर रेल फाटक पर बनाया जाएगा फ्लाईओवर

मुसाफिरखाना चिलबिला हाईवे पर सहजीपुर रेलफाटक पर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा। इसका प्रस्ताव एनएच सुल्तानपुर ने केंद्र सरकार को भेजा है। बता दें कि लखनऊ- वाराणसी रेलखंड पर सहजीपुर में फ्लाईओवर न होने से हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लगता है। वहीं सहजीपुर फाटक पर राजमार्ग टेढ़ा होने से यहां आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए एनएच ने सहजीपुर फाटक पर फ्लाईओवर का निर्माण कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। सहायक अभियंता एके मिश्रा ने बताया है कि एनएच के प्रस्ताव पर रेल विभाग ने अपनी एनओसी दे दी है। बजट आंवटित होने पर सहजीपुर में फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा।

--- घटना निर्माण सामग्री को लेकर व्यापारियों में रोष

फोटो : 28 पीआरटी 22

संवाद सूत्र, मानधाता : कटरा गुलाब सिंह बाजार से होते हुए मानधाता कटरा मेदनीगंज तक घटिया मैटेरियल के प्रयोग से बनाई जा रही नाली को लेकर व्यापारियों में रोष है। मानक के विपरीत कार्य का मानधाता बाजार वासियों ने सोमवार को विरोध किया। सामाजिक कार्यकर्ता शुशील शर्मा द्वारा पीडब्लूडी के जेई रविराज यादव से बात की गई। जेई ने आश्वासन दिया कि मंगलवार को निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जाएगा। मानक के विपरीत निर्माण कार्य पाया गया तो उसे तोड़वा कर फिर से बनवाया जाएगा। ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। इस आश्वासन के बाद व्यापारी शांत हुई। वहीं व्यापारियों ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर मंगलवार को जेई ने जांच कर फिर से निर्माण नहीं करवाया तो कार्य को बंद करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी