सावन आज से, घरों में करेंगे रुद्राभिषेक और पूजन

इस बार सावन मास को लेकर स्थानीय प्रशासन के साथ ही मंदिर प्रशासन भी पूरी सतर्कता बरत रहा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:50 PM (IST)
सावन आज से, घरों में करेंगे रुद्राभिषेक और पूजन
सावन आज से, घरों में करेंगे रुद्राभिषेक और पूजन

इस बार सावन मास को लेकर स्थानीय प्रशासन के साथ ही मंदिर प्रशासन भी पूरी सतर्कता बरत रहा है। कोरोना महामारी के चलते मंदिरों में जलाभिषेक को लेकर सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। बाबा घुइसरनाथ, बाबा बूढ़ेनाथधाम, नर्वदेश्वरधाम आदि में इस बार सावन मेले का आयोजन प्रशासन ने प्रतिबंधित किया है। रविवार को एसडीएम बीके प्रसाद तथा सीओ जगमोहन यादव ने सावन में दर्शन पूजन व मेले को लेकर मंदिर प्रशासन, धर्माचार्यों व पुजारियों के साथ बैठक किया। एसडीएम ने कहा कि धाम में मेले का आयोजन नहीं किया जायेगा। मंदिर परिसर में रुद्राभिषेक भंडारा आदि आयोजन की भी अनुमति नहीं दी जाएगी। सामान्य तौर पर श्रद्वालुओं को मंदिर के बाहर बनाए जाने वाले अर्घे में जल चढ़ाने का प्रबंध होगा। एसडीएम ने कहा है कि सावन में लोग अपने गांव के शिव मंदिरों अथवा घरों पर ही पूजन अर्चन करें। वहीं मंदिर के महंत मयंक भाल गिरि ने भी लोगों से घरों में ही पूजा की अपील की। एसडीएम तथा सीओ ने एहतियातन बैरिकेडिग तथा सई नदी में नाव व गोताखोर की व्यवस्था बनाए जाने के लिए सांगीपुर थानाध्यक्ष को निर्देश दिए। बीडीओ सांगीपुर आरएन पांडेय को मंदिर परिसर तथा घाट पर नियमित सफाई कराए जाने को कहा।

जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए सावन माह में बाबाबेवखर नाथ धाम पर श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन के लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं। रविवार को ही स्थानीय सेवा समिति द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

धाम पर दर्शन पूजन करने वाले श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाने के लिए जहां बैरिकेडिग कर शिव भक्तों के मंदिर में प्रवेश और निकास के रास्ते को वनवे किया गया है। वहीं धाम पर दर्शन पूजन को पहुंचने वाले भक्तों को फेस मास्क पहनने के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग के बाद और फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराते हुए भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन होगा। स्थानीय सेवा समिति के अध्यक्ष रमानाथ सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं को फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करने, धाम पर फेस मास्क लगाने की अपील के साथ ही धाम पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी