लहराया तिरंगा, हिदुस्तान जिदाबाद के नारे

प्रतापगढ़ हजरत मोहम्मद साहब की पैदाइश का जश्न मनाते हुए अकीदतमंदों ने वतनपरस्ती का भी पैगा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:46 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:46 PM (IST)
लहराया तिरंगा, हिदुस्तान जिदाबाद के नारे
लहराया तिरंगा, हिदुस्तान जिदाबाद के नारे

प्रतापगढ़ : हजरत मोहम्मद साहब की पैदाइश का जश्न मनाते हुए अकीदतमंदों ने वतनपरस्ती का भी पैगाम दिया। जुलूस में दीनी झंडों के साथ तिरंगा भी लहराया गया। हिदुस्तान जिदाबाद के नारे भी लगे। जहां इन दिनों कश्मीर में बिहार व यूपी के लोगों पर आतंकी हमले होने से दोनों देशों में तल्खी बढ़ी है, वहीं प्रतापगढ़ के मुस्लिम समाज ने एकता का संदेश देकर मिसाल पेश की। अंजुमनों में शामिल बैंड व मक्का-मदीना की झांकी में सबसे आगे तिरंगा झंडा लगा नजर आया। कुछ झंडों को जुलूस में शामिल युवा लहरा भी रहे थे। वतन से मोहब्बत का यह पैगाम पूरे जश्न में गूंजता रहा। अकीदमंदों के लिए लंगर के स्टाल भी लगाए गए।

--

अकीदतमंदो ने दिया अमन-शांति का पैगाम

संसू, लालगंज : बारावफात यानि ईद उल मिलादुन्नबी पर नगर में जुलूस निकाला गया। लालगंज नगर समेत विभिन्न जगहों पर निकाले गए जुलूस में नौजवानों ने वतनपरस्ती का भी जलवा बिखेरा। हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर खानापट्टी स्थित मदरसा दारूल उलूम से निकले जश्न ए जुलूस में बुजुर्ग व बच्चे भी शामिल दिखे। सबने अमन-शांति का भी पैगाम दिया। जुलूस का नेतृत्व हजरत मौलाना रहमानी मियां ने किया। उन्होंने मुल्क की कामयाबी के लिए लोगों से मिलजुल कर रहने पर जोर दिया। जुलूस घुइसरनाथ रोड होते हुए चौक से तहसील तथा कालाकांकर रोड होते हुए संगम चौराहे से मदरसा वापस पहुंचा। लालगंज बाजार में दिलशाद, मो. जीशान, बेलाल रहमानी, सभासद इसरार, मो. रजा आदि ने जुलूस निकाला। जलेशरगंज बाजार में भी बारावफात का जुलूस निकला। जुलूस में बच्चों ने भी सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा जैसे तराने पेश कर फिजा बनाई।

-

नबी करीम की शिक्षा को अपनाने पर जोर

फोटो-

संसू, पट्टी : क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर इस्लाम को मानने वाले लोगों ने जुलूस-ए-मोहम्मदिया निकाला। अपने नबी करीम को याद करते हुए उनकी शिक्षाओं पर अमल करने व उनके बताए हुए रास्तों पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान कई जगह पर तकरीर कार्यक्रम भी आयोजित हुए। दोपहर बाद नगर के मेन रोड से मोहम्मदिया कमेटी असिविया द्वारा हाफिज फिरोज व हाफिज इसरार के नेतृत्व में जुलूस निकाला गया। जुलूस पट्टी चौक होते हुए रायपुर रोड के चमन चौक तक गया। वहां से वापस आकर ढकवा मोड़ चौराहे तक जाकर वापस जामा मस्जिद पर आकर समाप्त हो गया। इस दौरान साथ चल रहे लोगों द्वारा नबी करीम की शान में नात पढ़ी गई। साथ ही डीजे द्वारा नबी की शान में कव्वाली पेश की जा रही थी। इस मौके पर कारी साबिरुल कादरी, जामा मस्जिद मुतवल्ली हाजी सहीद खा, पेश इमाम हाफिज रिजवान, जिला पंचायत सदस्य जुबैद प्रतापगढ़ी सहित मो. रफीक लकी, मो सफीक, मो. कयूम, इबरार, जन्नू हवाईदार रज्जब हवलदार, सोहेल खान, ननकऊ राईन सहित तमाम लोग मौजूद रहे। इस मौके पर नगर के चिकपट्टी मोहल्ले के युवाओं ने सजावट भी की थी। यहां पर युवाओं द्वारा नबी करीम की शान में नात पढ़े गए। इस दौरान मो सैफ, इरशाद अहमद, मो कादिर, मो साहिल, असलम, शब्बीर अहमद सहित अन्य लोग मौजूद रहे। नगर के चांदपुर तुरकान मोहल्ले में तकरीर का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कारी साबिरुल कादरी ने कहा कि हजरत मुहम्मद साहब ने ऐसे समय में जन्म लिया। जब अरब के हालात बेहद खराब थे। बच्चियों को जिदा दफन कर दिया जाता था। विधवाओं से खराब सलूक होता था। अरब कबीलों में बंटा था। इंसानियत शर्मसार हो रही थी। ऐसे समय में इंसानों की रहनुमाई के लिए वह आए। सैफाबाद संवाद सूत्र के अनुसार बारावफात के मौके पर क्षेत्र के धनसार व भटियाभार से जुलूस निकाला गया। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य इजहार खान बबलू, आजाद खान, महताब आलम, इस्लाम खान, पप्पू अंसारी, मो असलम, रईस सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

सुवंसा प्रतिनिधि ने बताया कि बारावफात के अवसर पर अंजुमनों के साथ जुलूस निकाला गया। क्षेत्र के बेहदौल कला बाजार में वकील अहमद के नेतृत्व में बारावफात का जुलूस निकाला गया। इसमें बेहदौल कला के फकीरान मस्जिद से होकर दर्जियान बस्ती, बुढौरा चौराहा होते हुए बेहदौलकला बाजार स्थित मस्जिद तक निकाला गया। इस मौके पर डॉ अनवर, मुख्तार अहमद, सुल्तान अहमद, फिरोज, रोशन आदि रहे। क्षेत्र के बैरमपुर में सल्लन मलिक के, नौड़ेरा में सिराजुद्दीन के नेतृत्व में नईकोट, सिलौधी और रामापुर में भी मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर जुलूस निकालकर उनको याद किया गया।

--

चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस

फोटो-

संसू, कुंडा : हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर मंगलवार को नगर में कड़ी सुरक्षा के बीच बारावफात का जुलूस निकाला गया। इस दौरान कुंडा के सुजौली, रहवई, दिलेरगंज, शाहपुर, मझिलगांव, बरई, मवई समेत 52 कमेटी के लोग शामिल हुए। प्रशासन द्वारा एक कमेटी में 25 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई थी, लेकिन इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। नगर में घंटों जाम की स्थिति बनी रही। जुलूस में एसडीएम सतीश चंद्र त्रिपाठी व कोतवाल राकेश भारती सजग रहे। मानिकपुर प्रतिनिधि के अनुसार नगर पंचायत मानिकपुर में प्रशासन की निगरानी में सुल्तानपुर, बभनपुर, कटरा, काछी पट्टी, खानकाह, शाहाबाद सहित अन्य वार्डों से डीजे की धुन पर जुलूस निकाला गया। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष मोहम्मद अबू जैद गुड्डू, पूर्व नगर अध्यक्ष अब्दुल हाशिम, मो. ईमान, अफसर खान, हुसैन मियां, साउद मियां, मो. रईस हाफिज, शाहनवाज, मो.असलम, मो. जैद सरदार सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

नगर में निकाले गए जुलूस में शामिल लोगों के लिए जगह-जगह स्टाल लगाया गया था। इसमें जरूरतमंदों को उपहार वितरित किया जा रहा था। कुंडा के सरयू नगर में डा. तुफैल, खैराती रोड पर डा. मोअज्जम आदि व्यवस्था में लगे रहे। इस मौके पर डा. इमरान, भुट्टो हाफिज, नजम हसन, मुस्कान आदि लोग मौजूद

chat bot
आपका साथी