पौने दो करोड़ से बनेंगे आधा दर्जन मॉडल तालाब

नगर पालिका में आने मोहल्ले के सुंदरीकरण को लेकर तेजी से कवायद चल रही है। तमाम संसाधन भी मुहैया कराए जाएंगे। एक ओर जहां मोहल्लों में बेकार पड़े तालाब को मॉडल बनाया जाएगा वहीं दूसरी ओर मोहल्लों को पाइप लाइन से भी जोड़ने की कवायद चल रही है। फिलहाल नगर क्षेत्र में आने वाले मोहल्लों के आधा दर्जन तालाबों को मॉडल बनाने की योजना है। प्रस्ताव शासन में भेजा जा चुका है। जल्द ही काम शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:28 PM (IST)
पौने दो करोड़ से बनेंगे आधा दर्जन मॉडल तालाब
पौने दो करोड़ से बनेंगे आधा दर्जन मॉडल तालाब

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : नगर पालिका में आने मोहल्ले के सुंदरीकरण को लेकर तेजी से कवायद चल रही है। तमाम संसाधन भी मुहैया कराए जाएंगे। एक ओर जहां मोहल्लों में बेकार पड़े तालाब को मॉडल बनाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर मोहल्लों को पाइप लाइन से भी जोड़ने की कवायद चल रही है। फिलहाल नगर क्षेत्र में आने वाले मोहल्लों के आधा दर्जन तालाबों को मॉडल बनाने की योजना है। प्रस्ताव शासन में भेजा जा चुका है। जल्द ही काम शुरू होगा।

सदर ब्लाक क्षेत्र के दर्जन भर गांवों को नगर पालिका में शामिल किया गया है। इसमें जोगापुर, रूपापुर, सगरा, पूरे केशवराय, पूरे ईश्वरनाथ सहित अन्य गांव शामिल हैं। नगर पालिक क्षेत्र के रूपापुर, देवकली, जोगापुर, महुली आदि मोहल्ले में बदहाल पड़े तालाब को मॉडल बनाया जाएगा। तालाब के चारों ओर बाउंड्री बनाई जाएगी। सीढी बनेगी। चारों तरफ इंटरलॉकिग सड़क बनाई जाएगी। इसके अलावा बैठने की भी व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक तालाब को मॉडल बनाने के लिए 30 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। तालाब में हमेशा पानी भरा रहे, इसके लिए सबमर्सिबल पंप की व्यवस्था की जाएगी। आने वाले दिनों में मॉडल तालाब देखते ही बनेगा।

---

गांव का जलस्तर रहेगा दुरुस्त

पानी का दोहन खूब हो रहा है। ऐसे में तालाब पानी के लेवल को दुरुस्त रखेंगे। गांव का जलस्तर भी दुरुस्त रहेगा। इस पहल से जहां तालाब देखते ही बनेगा, वहीं जलस्तर पर भी दुरुस्त रहेगा।

---

आधा दर्जन बदहाल तालाब को मॉडल बनाया जाएगा। तालाब पर बैठने आदि की व्यवस्था की जाएगी। सबमर्सिबल पंप भी लगाया जाएगा। चारों ओर फूल भी लगवाया जाएगा। जल्द ही कार्य शुरू कराया जाएगा।

- प्रेमलता सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका

chat bot
आपका साथी