लिक सचिव की निगरानी में होंगी ग्राम पंचायतें

प्रतापगढ़ ग्राम पंचायतों में तैनात ग्राम पंचायत अधिकारियों व ग्राम विकास अधिकारियों के अवकाश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:06 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:06 PM (IST)
लिक सचिव की निगरानी में होंगी ग्राम पंचायतें
लिक सचिव की निगरानी में होंगी ग्राम पंचायतें

प्रतापगढ़ : ग्राम पंचायतों में तैनात ग्राम पंचायत अधिकारियों व ग्राम विकास अधिकारियों के अवकाश पर जाने से अब विकास कार्य अवरुद्ध नहीं होगा। लिक सचिव की निगरानी में ग्राम पंचायतों का विकास कार्य अनवरत चलता रहेगा। गांव के लोगों को आवश्यक दस्तावेज बनवाने में कोई समस्या नहीं आएगी। वह सचिव के जरिए आसानी से कार्य करा सकेंगे। सीडीओ की अनूठी पहल कारगर साबित होगी।

जिले भर में 17 ब्लाक हैं। इसमें सदर, मानधाता, गौरा, शिवगढ़, कुंडा, कालाकांकर, रामपुर संग्रामगढ़, बिहार सहित अन्य ब्लाक शामिल हैं। इसके अंतर्गत एक हजार 193 ग्राम पंचायतें हैं। अक्सर देखने को यह मिलता है कि सचिव अवकाश पर जाने से ग्राम पंचायतों में विकास कार्य ठप हो जाता है। ग्रामीणों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। सचिव न होने से हो रही दिक्कतों की शिकायत डीपीआरओ, डीडीओ व ब्लाक अफसरों के पास आती रहती थी। ऐसे में सीडीओ ने नया प्रयोग किया है। यह प्रयोग सबसे पहले कुंडा में हुआ है। जिन गांवों के सचिव लंबे अवकाश पर हैं, उन गांवों में हो रहे विकास कार्यों की मॉनीटरिग बगल गांव में तैनात सचिव करेंगे। यह प्रयोग अन्य ब्लाकों में होने जा रहा है। इससे जहां गांव में विकास कार्य ठप नहीं होगा, वहीं दूसरी ओर गांव के लोग अपना काम आसानी से काम करा सकेंगे। सीडीओ प्रभाष कुमार ने बताया कि जिन गांवों के सचिव लंबे अवकाश पर हैं। उन गांवों में विकास कार्यों की निगरानी बगल गांव में तैनात सचिव करेंगे। इससे गांव में विकास कार्य ठप नहीं होगा।

---

लंबी छुट्टी पर कर सकेंगे भुगतान

ग्राम पंचायतों में तैनात सचिव अगर लंबी छुट्टी पर है तो लिक सचिव विकास कार्य के नाम पर पैसे का भुगतान फर्म को कर सकेंगे। यह भी शर्त है कि अगर सचिव कुछ ही दिनों तक अवकाश पर हैं तो फर्म को भुगतान करने का पावर गांव में तैनात सचिव को ही होगा।

---

नौ सचिवों को मिला अतिरिक्त गांव

कुंडा ब्लाक में तैनात नौ सचिवों को अतिरिक्त गांव आवंटित किया गया है। इसमें सचिव अभिषेक व अरविद को दो-दो गांव, राजमणि, सरिता, शेषांक व श्रीराम को एक-एक गांव, दीपक कुमार, नरेश कुमार व शशिकांत को तीन-तीन अतिरिक्त गांव दिया गया है।

chat bot
आपका साथी