राजकीय विद्यालयों को मिलेंगे शिक्षक, सुधरेगी पढ़ाई

प्रतापगढ़ जिले के राजकीय विद्यालयों के दिन बहुरने वाले हैं। कई सालों से खाली चल रहे शिक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:50 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:50 PM (IST)
राजकीय विद्यालयों को मिलेंगे शिक्षक, सुधरेगी पढ़ाई
राजकीय विद्यालयों को मिलेंगे शिक्षक, सुधरेगी पढ़ाई

प्रतापगढ़ : जिले के राजकीय विद्यालयों के दिन बहुरने वाले हैं। कई सालों से खाली चल रहे शिक्षकों के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए डीआइओएस ने सभी राजकीय विद्यालयों से कार्यरत एवं रिक्त पदों की सूची मांगी है।

जिले में कुल 41 राजकीय विद्यालय हैं। इनमें 17 इंटर कालेज तथा 24 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें कई ऐसे विद्यालय हैं, जहां एक ही शिक्षक कई सालों से पठन-पाठन कर रहे हैं। राजकीय मॉडल इंटर कालेज कूराडीह में सिर्फ एक शिक्षक की तैनाती है। यहां सभी प्रमुख विषयों के छह शिक्षकों की कमी है। यही हाल राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजापुर सांगीपुर का है। यहां भी एक शिक्षक तैनात हैं, जबकि छह शिक्षकों की कमी है। जीजीआइसी में बरहदा में शिक्षकों के सात पद खाली हैं, दो की तैनाती है। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वेधन देवरी हर्दाेपट्टी में चार, गोपालपुर में पांच शिक्षकों के पद रिक्त हैं। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रसुलहा में तीन पद रिक्त हैं। राजकीय बालिका इंटर कालेज पट्टी में तीन शिक्षक कार्यरत हैं और सात पद रिक्त हैं। यहां हिदी, विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, गृह विज्ञान सहित सात विषयों के शिक्षक नहीं हैं। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कंधई मधुपुर में छह शिक्षक कार्यरत हैं तथा अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, संस्कृत सहित महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षक नहीं हैं। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वारीकला में चार शिक्षकों की कमी है। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अतरौरा में भी चार शिक्षकों की कमी है। राजकीय मॉडल इंटर कालेज मुरस्सापुर में पांच शिक्षकों की कमी है। राजकीय बालिका इंटर कालेज सांगीपुर में छह शिक्षकों की कमी है। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर गौरा में चार, लोहंगपट्टी में चार, औरीपुर नौगीर में दो, सराय आनादेव में चार, लरू कुंडा में चार, रसूलपुर में तीन, नई कोट गौरा में छह, मसौली में चार, शिवगढ़ में चार शिक्षकों की कमी है। पूर्व में घोषित 10 हजार 732 शिक्षकों में से लगभग पांच हजार शिक्षकों की भर्ती हुई थी।

-------------

----

जिले के राजकीय विद्यालयों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों की संख्या मांगी गई है। इससे शासन को अवगत कराया जाएगा। जल्द ही राजकीय स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद भरे जाने हैं। सर्वदानंद, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी