चार लाख दिव्यांग व वृद्ध घर बैठे कर सकेंगे मतदान

प्रवीन कुमार यादव प्रतापगढ़ प्रदेश में विधानसभा का चुनाव नजदीक है। तैयारियां शुरू हो गई ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:58 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:58 PM (IST)
चार लाख दिव्यांग व वृद्ध घर बैठे कर सकेंगे मतदान
चार लाख दिव्यांग व वृद्ध घर बैठे कर सकेंगे मतदान

प्रवीन कुमार यादव, प्रतापगढ़ : प्रदेश में विधानसभा का चुनाव नजदीक है। तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन आयोग की नई पहल से करीब चार लाख दिव्यांग व वृद्धजनों को सहूलियत मिलेगी। मतदान कर्मी इनके घर जाकर पोस्टल बैलेट देंगे। मतदान करने के बाद उसे लाकर जमा करेंगे। इस प्रयोग से मतदान का औसत बढ़ सकेगा, ऐसी आशा है।

जिले में सात विधान सभा क्षेत्र हैं। इसके अंतर्गत 17 हजार 619 दिव्यांग मतदाता हैं। निर्वाचन कार्यालय से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र में दो हजार 477, बाबागंज में तीन हजार 52, कुंडा में एक हजार 671, विश्वनाथगंज में दो हजार 734, सदर में दो हजार 207, पट्टी में दो हजार 966 व रानीगंज में दो हजार 512 दिव्यांग मतदाता हैं। इसी तरह से इन सभी विधानसभाओं में तीन लाख 80 हजार 195 वृद्ध मतदाता हैं। इसमें 60 से 69 वर्ष के भीतर दो लाख 14 हजार 12, वर्ष 70 से 79 के बीच 99 हजार 867 मतदाता हैं। इस बार निर्वाचन आयोग की पहल से खासकर दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं को खासा फायदा मिलेगा। अभी तक इन सभी को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर आना होता था। हालांकि अब इस समस्या से निजात मिल गई। इसमें यह भी शर्त है कि अगर दिव्यांग व वृद्ध मतदान केंद्र पर मत देने की इच्छा जाहिर करते हैं तो वह केंद्र पर ही जाकर मतदान कर सकते हैं।

---

लिफाफे में मत रहेगा सुरक्षित

मतदान के दौरान जब कर्मी दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं के यहां बैलेट पेपर लेकर पहुंचेगा तो कर्मी उनसे पेपर पर मतदान कराएंगे। इसके बाद मतदाता उसे कर्मी द्वारा दिए गए लिफाफे में सुरक्षित तरीके से रखेंगे। इसके बाद उसे पैक भी किया जाएगा। मतदाता ने किसके पक्ष में मतदान किया, इसकी जानकारी कर्मी को नहीं हो सकेगी। वह केवल मतदाता ही जान सकेगा। इसकी जिम्मेदारी सफाई कर्मी व पीठासीन अधिकारियों की होगी। मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी के अलावा भी तैनात किए गए कर्मियों को भी इसकी जिम्मेदारी दी जा सकती है। हालांकि मतदान के एक दिन पहले देर शाम तक यह बूथ पर ही तय हो जाएगा कि इन सभी से कौन कर्मी मतदान कराएगा।

chat bot
आपका साथी