मछली कारोबारियों को मत्स्य विभाग देगा साढ़े चार हजार

प्रतापगढ़ मछली पालन करने वाले ऐसे कारोबारी जो मत्स्य विभाग में अपना पंजीकरण कराए हैंउ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:33 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:33 PM (IST)
मछली कारोबारियों को मत्स्य विभाग देगा साढ़े चार हजार
मछली कारोबारियों को मत्स्य विभाग देगा साढ़े चार हजार

प्रतापगढ़ : मछली पालन करने वाले ऐसे कारोबारी जो मत्स्य विभाग में अपना पंजीकरण कराए हैं,उनको सब्सिडी मिलेगी। तीन माह का साढ़े चार हजार रुपये शासन की ओर से मिलेगा। यह पैसा उनके खाते में भेजा जाएगा।

जिले भर में 25 से अधिक समितियां हैं। जो मत्स्य विभाग में पंजीकृत हैं। मत्स्य विभाग से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो कुंडा में एक, बिहार में चार, कालाकांकर, लालगंज, पट्टी, रानीगंज, सदर सहित कुछ अन्य ब्लाकों में एक-एक समितियां हैं। जुलाई, अगस्त व सितंबर माह में मछली मारने पर रोक लगी रहती है। इन महीनों में मछलियां बच्चा देती हैं। ऐसे में कारोबारियों को तीन माह तक कारोबार ठप होने से हुए नुकसान के तौर पर यह राशि दिए जाने का निर्णय लिया गया है। समितियों के संचालकों को विभाग की वेबसाइट पर पूरा विवरण फीड कराना होगा। इसके बाद प्रत्येक सदस्य को साढ़े चार हजार रुपये मिलेगा। मत्स्य विभाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि साढ़े चार हजार रुपये उनके खाते में भेजा जाएगा। आवेदन हो रहा है।

---

खाते में डेढ़ हजार रुपये होना जरूरी

कारोबारियों के खाते में डेढ़ हजार रुपये होना जरूरी है। आवेदन करने के बाद अगर डेढ़ हजार रुपये खाते में नहीं होगा तो यह पैसा उनके खाते में नहीं भेजा जाएगा। सबमिट करने में दिक्कत आएगी। खाते के बैलेंस का जिक्र भी उसमें करना होगा।

---

गरीबी रेखा के नीचे वालों को मिलेगा लाभ

मछली पालन करने वाले ऐसे कारोबारी जो गरीबी रेखा के नीचे की श्रेणी में हो। वह अंत्योदय कार्डधारक होंगे। ऐसे लोगों को ही इसका लाभ मिलेगा। खासकर 18 से 70 वर्ष के भीतर के लोगों को ही इसका लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी