किसानों को नहीं मिल सके करोड़ों रुपये, संकट में किसान

पट्टी शासन का दावा रहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों द्वारा गेहूं खरीदने के 72 घंटे के भी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:45 PM (IST)
किसानों को नहीं मिल सके करोड़ों रुपये, संकट में किसान
किसानों को नहीं मिल सके करोड़ों रुपये, संकट में किसान

पट्टी : शासन का दावा रहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों द्वारा गेहूं खरीदने के 72 घंटे के भीतर उनका पैसा उनके खाते में भेजा जाना चाहिए, लेकिन यह दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। यहीं वजह है कि पट्टी क्षेत्र के करीब पांच दर्जन किसानों ने गेहूं क्रय केंद्र पर ले जाकर विक्रय कर दिया, लेकिन अभी तक भुगतान के करोड़ों रुपये नहीं मिले। पैसे के लिए वह केंद्र का चक्कर लगा रहे हैं। केंद्र पर पहुंचने के बाद प्रभारी उन्हें बैंक भेज देते है, जब किसान बैंक पहुंचते हैं तो पता चलता है कि अभी पैसा नहीं भेजा गया है। उदाहरण के तौर पर पट्टी तहसील क्षेत्र के बाबा बेलखरनाथ धाम ब्लॉक के साधन सहकारी समिति पर सबसे अधिक बकाया है। इसमें 32 किसानों से गेहूं खरीदा गया, लेकिन भुगतान अभी तक नहीं हुआ।

पट्टी ब्लाक क्षेत्र के विपणन केंद्र बनी तेरहमील में 292 किसानों से नौ हजार 90 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है। यहां पर सभी 292 किसानों का भुगतान एक करोड़ 79 लाख 53 हजार 737 रुपये किसानों के खाते में भेजा जा चुका है। केंद्र प्रभारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि किसी भी किसान का भुगतान बकाया नहीं है।

ढकवा प्रतिनिधि के अनुसार विपणन केंद्र आसपुर देवसरा में 402 किसानों से 17 हजार 86 क्विटल गेहूं की खरीदारी की गई है। 375 किसानों को तीन करोड़ 33 लाख 41 हजार 731 रुपये का भुगतान भी किया जा चुका है। वहीं सप्ताह भर पहले महुली गांव के किसान रामदास यादव, धनेपुर के बैजनाथ यादव, गोविदपुर के अजीत प्रताप सिंह, भनईपुर के राम अकबाल मौर्य सहित 27 किसानों का पैसा अभी नहीं मिला। केंद्र प्रभारी सुरेश चंद्र ने बताया कि बकाए का भुगतान किसानों के खाते में शीघ्र ही पहुंच जाएगा।

दीवानगंज प्रतिनिधि के अनुसार बाबा बेलखरनाथ धाम ब्लॉक के खरीद केंद्र साधन सहकारी समिति खूंझीकला में 123 किसानों से चार हजार 673 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है। इसमें 91 किसानों का भुगतान किया जा चुका है। 32 किसानों का 24 लाख 44 हजार 62 रुपये भुगतान अभी बकाया है।

मकूनपुर प्रतिनिधि के अनुसार मंगरौरा के विपणन केंद्र मदाफरपुर में नौ हजार 624 क्विंटल गेहूं की खरीदारी की गई। केंद्र प्रभारी आशीष सिंह ने बताया की गेहूं बेचने वाले सभी किसानों का पैसा उनके खाते में समय से पहुंच गया है।

-----

19 पीआरटी 17

क्रय केंद्र पर 50 कुंतल गेहूं बेचा था। खाते में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा है। भुगतान के लिए दो बार केंद्र पर जा चुका है, लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला।

- भानु प्रताप सिंह, बिबियाकरनपुर

----

क्रय केंद्रों पर जिन किसानों से गेहूं की खरीद की गई थी। सभी का भुगतान हो चुका है। भुगतान की कोई समस्या नहीं है।

- अजीत कुमार त्रिपाठी, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी