गेहूं बेचने के दस दिन बाद भी नहीं आया खाते में पैसा

किसानों से गेहूं खरीद के लिए जगह जगह बनाए गए सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के बाद भी उनके भुगतान अभी तक नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में किसान अपने भुगतान के लिए इधर उधर भटकने को मजबूर हैं। किसानों के गेहूं बिक्री का भुगतान ना मिल पाने से सरकार का 72 घंटे के भीतर भुगतान करने का दावा भी हवा हवाई साबित हो रहा है। दैनिक जागरण ने गुरुवार से अभियान चला रखा है जब तक किसानों को उनके गेहूं विक्रय का पैसा नहीं मिल जाता यह अभियान जारी रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:48 PM (IST)
गेहूं बेचने के दस दिन बाद भी नहीं आया खाते में पैसा
गेहूं बेचने के दस दिन बाद भी नहीं आया खाते में पैसा

संसू प्रतापगढ़ : किसानों से गेहूं खरीद के लिए जगह जगह बनाए गए सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के बाद भी उनके भुगतान अभी तक नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में किसान अपने भुगतान के लिए इधर उधर भटकने को मजबूर हैं। किसानों के गेहूं बिक्री का भुगतान ना मिल पाने से सरकार का 72 घंटे के भीतर भुगतान करने का दावा भी हवा हवाई साबित हो रहा है। दैनिक जागरण ने गुरुवार से अभियान चला रखा है, जब तक किसानों को उनके गेहूं विक्रय का पैसा नहीं मिल जाता, यह अभियान जारी रहेगा।

रानीगंज प्रतिनिधि के अनुसार सरकार ने गेहूं खरीद क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के बाद किसानों के खाते में 72 घंटे के भीतर पैसा किसानों के खाते में भेजने का दावा किया है, लेकिन यहां तो किसानों को गेहूं विक्रय किए आठ से दस दिन हो गए,लेकिन उनके खाते में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा। वह क्रय केंद्रों का चक्कर काट रहे हैं । उन्हें आज कल खाते में पैसा चले जाने की बात बताई जा रही है। रानीगंज शिवगढ़ विपणन गेहूं खरीद क्रय केंद्र पर इस बार 250 किसानों से 88 सौ आठ कुंतल गेहूं की खरीद 15 जून तक हुई है। उसके बाद से यहां गेहूं खरीद बंद है। 250 किसानों में से 230 किसानों के खाते में पैसा चला गया है, अभी 20 किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है। देवगढ़ कमासिन प्रीतम तिवारीपुर गांव निवासी देवी प्रसाद तिवारी ने 11 जून को 42 कुंतल गेहूं शिवगढ़ विपणन खरीद केंद्र पर बेचा है, लेकिन अभी तक पैसा नहीं आया। इसी तरह हुसैनपुर के शिवब्रत नारायन, पूरेभागी के विजय बहादुर, सवैया की साबिरा बेगम, देवगढ़ कमासिन प्रीतम तिवारीपुर के विनोद त्रिपाठी सहित 20 किसानों को गेहूं विक्रय किए आठ से 10 दिन हो गए, लेकिन खाते में पैसा नही आया। खरीद बंद होने से शिवगढ़ विपणन गेहूं खरीद क्रय केंद्र पर खरीद कर रखा गया गेहूं भले ही पालीथीन से ढका गया है, लेकिन नीचे से पानी जाने पर गेहूं की बोरी भीग रही है। एमआइ जितेंद्र सिंह का कहना है कि 250 किसानों से 8808 कुंतल 50 किग्रा गेहूं खरीदा गया है। 20 किसानों के खाते में पैसा अभी नही पहुंचा है, जल्द आ जाएगा। रही बात खरीद की तो लिखित कोई आदेश नहीं आया है।

-------

आठ दिन पहले गेहूं बेचा था, लेकिन अभी तक पैसा खाते में नहीं आया है। गेहूं खरीद क्रय केंद्र रानीगंज शिवगढ़ का चक्कर काट रहा हूं, एम आई द्वारा बताया जा रहा है कि जल्द खाते में पैसा आ जाएगा। लेकिन अभी तक नहीं आया है।

-धर्मेंद्र सिंह, पढ़वा नसीरपुर

------

गेहूं बेचने के 72 घंटे के भीतर भुगतान का आदेश है, लेकिन दस दिन बाद भी पैसा खाते में नहीं आया। क्रय केंद्र पर जाते हैं तो बताया जाता है जाओ एक दो दिन में पैसा आ जाएगा।

-परशुराम पांडेय, पढ़वा नसीरपुर

-----

मेहनत से पैदा किए गए गेंहू की फसल की तौल बीते 14 जून को कुंडा गेंहू क्रय केंद्र पर कराया था। 31 कुंतल गेंहू बेचा है,उस समय एफसीआई कर्मियों ने कहा था कि 72 घंटे में आपके खाते में धनराशि 62 हजार 225 रुपये पहुंच जाएगी। पांच दिन का समय बीत गया अभी तक खाते में पैसा नहीं आया। ऐसे में पैसा कब आएगा इस बात की जानकारी नहीं है।

-सोनू चौरसिया, ताजपुर सरियावां

chat bot
आपका साथी