बजट के संकट से सिसकी जिले से चानू, सिधू की ख्वाहिश

दिनेश सिंह प्रतापगढ़ बजट के संकट के कारण जिले से मीराबाई चाून पीवी सिधू जैसे खिलाड़ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:53 PM (IST)
बजट के संकट से सिसकी जिले से चानू, सिधू की ख्वाहिश
बजट के संकट से सिसकी जिले से चानू, सिधू की ख्वाहिश

दिनेश सिंह, प्रतापगढ़ : बजट के संकट के कारण जिले से मीराबाई चाून, पीवी सिधू जैसे खिलाड़ियों की ख्वाहिश सिसक उठी है। इसकी वजह है कि बजट के संकट के कारण खेल मंत्रालय ने दो ब्लाकों में स्टेडियम का निर्माण कराने के प्रस्ताव को वापस कर दिया है। अब बजट का टोटा दूर होने के बाद ही किसी स्टेडियम के निर्माण की मंजूरी मिलेगी।

जिला मुख्यालय पर मीराभवन में स्टेडियम का निर्माण वर्ष 1986 में कराया गया था। स्टेडियम में क्रिकेट, वॉलीबाल, फुटबाल, हाकी, कुश्ती, एथलीट, हैंडबाल, तलवारबाजी के खेल का प्रशिक्षण दिया जाता है। हालांकि इस समय बिना कोच के खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। शहर और शहर के आस-पास के खिलाड़ी तो स्टेडियम आ जाते हैं, लेकिन ग्रामीण अंचल में रहने वाले खिलाड़ी स्टेडियम का फायदा नहीं उठा पाते हैं।

ग्रामीण अंचल के खिलाड़ियों की टीस को महसूस करते हुए केंद्र सरकार ने दो साल पहले खेलो इंडिया योजना लागू की थी। इसके तहत हर ब्लाक में स्टेडियम का निर्माण कराया जाना है। केंद्र सरकार के बजट से देवसरा, ढिढुई (पट्टी) व सरसीखाम (मंगरौरा) और प्रदेश सरकार के बजट से नजियापुर (शिवगढ़) में स्टेडियम के निर्माण का काम चल रहा है।

जमीन उपलब्ध होने पर सांगीपुर ब्लाक के मंगापुर और मानधाता ब्लाक के पूरे मोतीलाल गांव में स्टेडियम का निर्माण कराने का प्रस्ताव जिला युवा कल्याण अधिकारी ने शासन को भेजा था। इसकी जानकारी होने से इन ब्लाकों के खिलाड़ियों में यह उम्मीद जगी थी कि वे भी जल्द ही स्टेडियम में खेलकूद की प्रैक्टिस कर सकेंगे। उनकी उम्मीदों को अब तगड़ा झटका लगा है क्योंकि बजट का संकट बताकर खेल मंत्रालय ने दोनों स्टेडियम के निर्माण का प्रस्ताव वापस कर दिया है। अब किसी स्टेडियम के निर्माण का प्रस्ताव तभी भेजा जाएगा, जब खेल मंत्रालय से कोई नई गाइड लाइन जारी होगी।

स्टेडियम के अभाव में ग्रामीण अंचल के खिलाड़ी कैसे प्रैक्टिस कर पाएंगे। ऐसे में जिले से मीरा बाई चानू, पीवी संधू जैसी खिलाड़ी कैसे निखरकर सामने आ सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करने वाले हाकी खिलाड़ी अनवर खान, एथलीट खुशबू गुप्ता की प्रतिभा में निखार जिला मुख्यालय पर स्थित स्टेडियम में प्रैक्टिस करने पर ही आया था।

- ----------

बजट के संकट की वजह से सांगीपुर व मानधाता ब्लाक में स्टेडियम के निर्माण कराने का प्रस्ताव मंत्रालय ने वापस कर दिया है। अब कोई नई गाइड लाइन आने पर ही प्रस्ताव भेजा जाएगा

- अरुण कुमार सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी